share market funda:स्टॉक मार्केट के निवेशक अपना बेहतरीन पोर्टफोलियो कैसे बनाएं | stock market k niveshak apna behtarin portfolio kaise banaen

stock market के बहुत से निवेशक अपना पोर्टफोलियो बनाने में अक्सर एक बहुत बड़ी गलती कर देते हैं। उचित Portfolio के अभाव में बहुत से निवेशक सेंसेक्स शेयर बाजार  से अच्छा नहीं कमा पाते अपितु कई बार उनको नुकसान भी उठाना पड़ जाता है।  आज हम बताएंगे की एक  निवेशक को अपना अच्छा Portfolio बनाने के लिए stock market funda तथा  share market funda को विस्तार से समझने की जरूरत होती है । investors इनको समझकर stock market India से अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं 

स्टॉक मार्केट के निवेशक अपना बेहतरीन पोर्टफोलियो कैसे बनाएं | stock market k niveshak  apna behtarin portfolio kaise banaen



स्टॉक मार्केट में निवेश करने के इच्छुक निवेशक को सबसे पहले यह पता होना चाहिये कि स्टॉक मार्केट क्या है ?
इसको समझने के बाद निवेशक को यह जानकारी होनी चाहिये कि स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें ?

निवेशक को  निम्न बातों पर ध्यान देना चाहिए, इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर ही वह एक सफल निवेशक बन सकता है तथा एक बेहतरीन पोर्टफोलियो का मालिक बन सकता है।


पूंजी की उपलब्धता | punji ki uplabdhta

सर्वप्रथम मुख्य चीज होती है की निवेशक के पास कितनी पूंजी उपलब्ध है ?

 वह स्टॉक मार्केट में कितना पैसा लगाना चाहता है ?

निवेशक को किसी एक स्टॉक में अपनी  खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को लगाने की बजाए चारों तरफ यानी कई जगह Invest करना चाहिए। इस बावत कुछ डिटेल हम अभी इसी पोस्ट में नीचे देंगे।



आवश्यकता तथा समय | avashyakta tatha samay


इंडियन स्टॉक मार्केट
में सर्वप्रथम निवेशक को यह देखना चाहिए कि उसके पास निवेश योग्य  कितनी पूंजी उपलब्ध है ,फिर निवेशक को अपने आवश्यकता के बारे में विचार करना चाहिए फिर उसको समय का ध्यान रखना चाहिए। एक निवेशक को पता होना चाहिए कि उसको जीवन में किस वक्त किस जरूरत के लिए कितना धन  चाहिए। एकमुश्त पूंजी मकान खरीदने के लिए चाहिए या बच्चों की पढ़ाई के लिए या फिर अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने के लिए। निवेशक को जानकारी होनी चाहिये कि स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए ?
निवेशक को स्टॉक मार्केट न्यूज़ सुननी चाहिये तथा expert opinion   भी लेनी चाहिये 



निवेशक को सिर्फ एक स्टॉक में निवेश करने से बचना चाहिए | niveshak ko sirf 1 stock mein  nivesh karne se  bachena chaahiye

स्टॉक मार्केट में  अपने खून पसीना की कमाई को Invest करने वाले निवेशक को कभी भी  सारी पूंजी को एक Stock में इन्वेस्ट करने से बचना चाहिए क्योंकि किसी वजह से अगर उस स्टॉक में नुकसान हो गया तो उसको अपने खून पसीना से कमाई हुई पूंजी से हाथ धोना पड सकता है।समझदार निवेशक अपनी invest करनेे लायक पूंजी को किसी एक स्टॉक में इन्वेस्ट करने की बजाय कई जगह निवेश कर देते हैंं।



निवेशक को अपने निवेश में विविधता लानी चाहिए | niveshak ko Apne nivesh mein  vividhta lanni chaahiye




जैसे हम इस तस्वीर में एक ही जगह विभिन्न तरह की सब्जियां देख रहे हैं और यह  उचित भी है की दुकानदार के पास एक ही दुकान में कई तरह की सब्जियां है तथा हर सब्जी उसको कुछ ना कुछ फायदा करवा कर जाती है। अगर किसी वजह से एक सब्जी खराब हो जाती है या उसमें नुकसान हो जाता है तो दुकानदार को दूसरी सब्जियों से हुए प्रॉफिट से नुकसान कवर हो जाता है।

इसी तरह एक समझदार निवेशक को हमेशा ही अपनेे बचत  करनेे लायक पूंजी जो वह स्टॉक मार्केट मैं इन्वेस्ट करना चाहता है, उसको एकमुश्त इन्वेस्ट् नहीं करना चाहिए, अपितु उसको अपने निवेश में विविधता लानी चाहिए । निवेशक को Divesified portfolio रखना चहिये ,  

जैसे: उसको अपने पोर्टफोलियो में इक्विटी फंड, डेट फंड, बॉन्ड ,म्युचुअल फंड की स्कीम आदि में  इन्वेस्ट करना चाहिए इससे एक अच्छा पोर्टफोलियो तैयार हो जाता है। और निवेशक के Portfolio में विभिन्न तरह के निवेश से विभिन्न तरह की Income पैदा होती है, अगर किसी वजह से किसी एक जगह से कुछ नुकसान भी हुआ तो उसकी पूर्ति दूसरी जगह से आसानी से हो जाती है और वह फायदे में ही रहता है।


Stock market में निवेश कहां कहां करना चाहिए | stock market mein  nivesh Kahan kahan karna chahie


अब निवेशक बड़ा Confuse होता है की आखिर वह अपने खून पसीने की पूंजी को कहां पर इन्वेस्ट करें?
 किस जगह पर इन्वेस्ट   करने से उसको अच्छा रिटर्न हासिल  सकता है ।आगे हम ऐसे कुछ निवेश बाबत  जानकारी देंगे जहां पर निवेशकों को निवेश करने पर अच्छा रिटर्न हासिल हो सकता है।


शेयर मार्केट में निवेश | share market mein nivesh


निवेशक अपनी निवेश करने लायक पूंजी का एक हिस्सा शेयर मार्केट में भी निवेश कर सकता है ।शेयर बाजार में निवेश करने से पहले उसको शेयर मार्केट का फंडामेंटल एनालिसिस व टेक्निकल एनालिसिस कर लेना चाहिए । उसको लिए जाने वाले स्टॉक्स के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। निवेशक को बुल मार्केट बाबत अच्छी जानकारी लेकर ही हर Possible steps उठाते हुए किसी भी  स्टॉक्स को खरीदना चाहिए। निवेशक को लिए जाने वाले कंपनी के स्टॉक्स द्वारा दिए जाने वाले divident व bonus share के बारे में जानकारी होनी चाहिए, उसको लिए जाने वाले  स्टॉक्स पर stop-loss जरूर लगाना चाहिए तथा जरूरत पड़ने पर मुनाफा बुक भी कर लेना चाहिए। निवेशक को शेयर मार्केट की हर movement पर नजर रखनी चाहिए ।उसको कंपनियों के बिजनेस, बाजार पूंजीकरण, स्टॉक्स की फेस वैल्यू ,शेयर वैल्यू तथा कंपनियों के बाजार पंजीकरण की भी जानकारी होनी चाहिए। निवेशक को इक्विटी मार्केट में ब्लू चिप कंपनियों के शेयर ज्यादा लेनी चाहिए तथा मल्टीबैगर शेयर को भी लेना चाहिए । उसको कुछ पेनी स्टॉक्स को भी खरीदना चाहिए ,पेनी स्टॉक्स में रिस्क ज्यादा होता है लेकिन अच्छे पेनी  स्टॉक्स रिटर्न भी अपने निवेशकों को अच्छा देते हैं। निवेशकों को निवेश के लिए फ्रंटलाइन कंपनियों का चुनाव करना उपयुक्त रहता है।

म्यूच्यूअल फंड में  निवेश | mutual fund mein nivesh


Stock market के नए निवेशकों को स्टॉक मार्केट में  डायरेक्ट निवेश करने से बचना चाहिए, क्योंकि शेयर बाजार बहुत ही  अनिश्चितता भरा बाजार है तथा निवेशक कई बार इसके glamer में आ बैठते हैं तथा जोश में  होश खो बैठते हैं। नये निवेशकों के लिए mutual fund sahi hai .

उनके लिये  सबसे उचित रास्ता अपने निवेश करने लायक पूंजी के  एक हिस्से को किसी अच्छे म्यूच्यूअल फंड हाउस की किसी अच्छी स्कीम में इन्वेस्ट करना होता है। जिससे Mutual fund house का Fund manager उस पैसे को अच्छी इक्विटी   स्टॉक्स में निवेश करता है। फंड मैनेजर एक अनुभवी व योग्य व्यक्ति होता है ।वह हर पॉसिबल स्टेप अपने निवेशको के हित के लिए उठाता है तथा अपने बिजनेस को  Improve करने के लिए जी जान लगा देता है। Overall उसका मुख्य मकसद अपने निवेशकों को Profit दिलाना ही होता है।

Investment in Gold | गोल्ड में निवेश


निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में कुछ हिस्सा गोल्ड का भी रखना चाहिए। पिछले 2 वर्षों में सोने ने अपने निवेशकों को बहुत ही अच्छा  रिटर्न दिया है । जिससे निवेशकों की बल्ले बल्ले हो गई। वर्तमान में सोना अपने उच्चतम स्तर से काफी नीचे चल रहा है । निवेशकों के लिए गोल्ड में इन्वेस्ट करने का यह बहुत अच्छा समय है। निवेशक गोल्ड में फिजिकल रूप से भी इन्वेस्ट कर सकते हैं ।तथा E Account भी बना सकते हैं ।जिसमें आपको सोना फिजिकल तो नहीं मिलता  अपितु उसकी यूनिट आपके अकाउंट में दिखाई पड़ती है ,निवेशक जब चाहे उसको बेच सकता है। इसके अतिरिक्त कई फंड हाउस अपनी स्कीम गोल्ड फंड  भी चला रहे हैं ।जैसे - एसबीआई म्युचुअल फंड, एक्सिस म्युचुअल फंड, आईसीआईसीआई म्यूच्यूअल फंड ।निवेशक इनमें भी अपनी पूंजी का कुछ पैसा निवेश कर सकते हैं।

आई पी ओ के माध्यम से निवेश | IPO ke madhyam se nivesh


निवेशक अपनी पूंजी का कुछ हिस्सा आईपीओ के माध्यम से भी निवेश कर सकते हैं। समय-समय पर कई कंपनियों के आईपीओ शेयर बाजार में आते रहते हैं। निवेशक किसी अच्छी कंपनी के आईपीओ में अपना पैसा लगा सकते हैं ।अच्छी कंपनी के IPO के शेयर मिलने पर शेयर होल्डर को अच्छा मुनाफा भी तुरंत मिल जाता है ।अभी कुछ समय पहले ही आए लक्ष्मी ऑर्गेनिक कंपनी के आईपीओ और नजारा कंपनी के IPO मैं जिन  निवेशकों को शेयर अलॉटमेंट हुआ था उनकी  बल्ले बल्ले हो गई थी। वही कल्याण ज्वेलर्स के आईपीओ में निवेशकों को नुकसान भी उठाना पड़ा। अब बहुत जल्दी ही दो IPO फिर से आने वाले हैं, पहला है भारत की नंबर वन जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम व दूसरा है जीनत जोमैटो कंपनी का आईपीओ जोकि विदेशी कंपनी है और भारत में कारोबार करती है तथा विभिन्न शहरों में रेस्टोरेंट चलाती है।

 निवेशक इन आईपीओ के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं निवेश करने के इच्छुक निवेशक पहले अपना ट्रेडिंग अकाउंट व   डिमैट अकाउंट खुलवा ले।



कोई टिप्पणी नहीं: