शेयर मार्केट में निवेशको के कामयाब होने का फंडा यानि शेयर मार्केट फंडा | share market funda for investors to get success in share market


सेंसेक्स शेयर बाजार में लाखो निवेशक अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को यह सोचकर निवेश करते हैं की उनके द्वारा किये जा रहे निवेश पर उनको जानदार व शानदार  रिटर्न हासिल होगा। मगर सपने तो सपने होते हैं  ! शेयर बाजार में निवेश करने वाले ज्यादातर निवेशक शेयर बाजार के नियम नहीं जानते तथा पूंजी निवेश करने वाले वाले अधिकाँश निवेशक अनुभवहीनता के कारण share bazaar में नुक्सान में आ जाते हैं और अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को अपनी आँखों के सामने स्वाहा होते हुए देखते हैं। 

आज हम अपनी इस पोस्ट शेयर मार्किट में कामयाब होने का फंडा यानि share market funda के माध्यम से कुछ शेयर बाजार में नुक्सान  से बचने के टिप्स देने का प्रयास कर रहे है। जोकि पाठकों के लिये लाभप्रद साबित हो सकते हैं । 

निवेशक यह भी समझ सकते हैं की शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए ?

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं जानने से पहले निवेशक को यह भी जान लेना चाहिए की शेयर बाजार में पैसे कैसे लगाएं?


What is Share Market | शेयर बाजार क्या है

शेयर मार्किट वह जगह होती है जहाँ पर विभिन्न कम्पनियों के स्टॉक्स को ख़रीदा व् बेचा जाता है । शेयर बाजार में कई निवेशक अक्सर इस पूंजी बाजार के ग्लैमर मेंं फंस जाते हैं और कई बार उतावलेपन में आकर तथा अनुभवहीनता के कारण  शेयर मार्केट में  निवेशक अक्सर नुकसान में आ जातेे हैंं । स्टाक मार्किट के निवेशको को यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि यह दलाल पथ वह जगह है जहाँ राजा रंक बन सकता है और रंक राजा भी बन सकता है ।  

कुछ तो हर निवेशक की अपनी किस्मत होती है और कुछ कर्म भी महत्वपूर्ण होते हैं । वैसे भगवान श्री कृष्ण जी ने गीता में दिए में गए उपदेशोंं में कहा था की कर्म कर फल की चिंता मत कर।  हर प्राणी को जीवन में कर्म करना आवश्यक  है। इसी प्रकार एक  निवेशक के लिए यह आवश्ययक है कि वह अपना कर्म करेंं।

लेकिन जीवन में कर्म भी अगर अच्छी तरह से किए जाएं तो उसका फल भी अच्छा ही मिलता है। हमारे कहने का तात्पर्य है यह है कि शेयर मार्केट एक  समुंद्र  है । निवेशक और ट्रेडर इसके लहरों पर सवार नाविक हैं। अब यह निवेशक और ट्रेडर के ऊपर निर्भर है की वह किस प्रकार समुंद्र मंथन करके उसमें से अमृत प्राप्त कर सकते हैं। 

हम अपनी साइट share market funda  के माध्यम से आज शेयर मार्केट के निवेशकों को कुछ ऐसे शेयर मार्केट टिप्स देने का प्रयास करेंगे जिनको अपना कर आम निवेशक भी  यह जान सकता  है कि share market kaise kam karta hai तथा शेयरों से लाभ कैसे कमाये
 

how to invest in share market |शेयर बाजार में निवेश कैसे करें



शेयर मार्केट में काम करने के लिए सबसे  महत्वपूर्ण अगर कोई चीज है तो वह है निवेशक के पास उपलब्ध उसकी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी की मात्रा। यहां पर यह भी तथ्य है की निवेशक अपने कार्यशील पूंजी में से कितनी पूंजी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहता है।यहाँ पर यह बात भी ध्यान देने योग्य है की how to invest money in share market .  तथा शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएंं?  

शेयरों से लाभ कैसे कमाये । शेयर बाजार के निवेशको को कभी भी अपनी सारी पूंजी एक साथ इस पूंजी बाजार में निवेश नही कर देनी चाहिए , अपितु निवेशको को अपने निवेश में एस आई पी माडल अपनाना चाहिए तथा धीरे धीरे अच्छे स्टाक्स अपने पोर्टफोलियो में लेते रहना चाहिए । निवेशकों को strong shares को  प्राथमिकता देनी चाहिए। 

निवेशक अपने लक्ष्य निर्धारित करें

एक लक्ष्य हीन व्यक्ति कभी भी अपने जीवन में सफल नहीं हो सकता। हर व्यक्ति को सफल होने के लिए अपना लक्ष्य को निर्धारित करना ही होता है। share bazaar के निवेशक को अपने निवेश का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। उसको देखना चाहिए की उसको पैसे की जरूरत कब पड़ेगी। वैसे एक समझदार निवेशक को हमेशा ही इस पूंजी बाजार में लॉन्ग टर्म  नजरिए के साथ ही आना चाहिए और अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को निवेश करना चाहिए । लॉन्ग टर्म निवेशक ही हमेशा अच्छा प्रॉफिट कमा पाते हैं।


निवेशक अपने ज्ञान को बढाये

Indian share market के निवेशक को अपने ज्ञान शेयर मार्केट नॉलेज में निरंतर वृद्धी करते रहना चाहिए। शेयर बाजार के निवेशक को यह पता होना चाहिए की शेयर बाजार कैसे काम करता है। निवेशक को स्टाक मार्किट में आपरेटर्स की गतिविधियों पर गहरी नजर रखनी चाहिए। निवेशक को नीति निर्माताओ द्वारा की जा रही घोषणा पर भी अपना ध्यान बनाकर रखना चाहिए। डियर बाजार के निवेशक को शेयर मार्किट में होने वाली ट्रेडर बिकवाली पर भी अपना ध्यान रखना चाहिये , इसके अतिरिक्त निवेशक को विदेशी संस्थागत निवेशको द्वारा की जा रही खरीददारी तथा बिकवाली पर भी अपना ध्यान रखना चाहिये।

 विदेशी संस्थागत निवेशक शेयर मार्किट को गिराने व् उठाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैंं। इसके अतिरिक्त निवेशको को विभिन्न म्युचुअल फंड हाउस द्वारा विभिन्न स्टाक्स की , की जा रही खरीददारी तथा बिकवाली पर भी ध्यान रखना चाहिये । शेयर मार्केट के निवेशकों को एक्सपर्ट्स के द्वारा दिए जा रहे स्टॉक मार्केट टिप्स तथा शेयर मार्केट टिप्स  पर भी ध्यान देना चाहिए। निवेशक को Share Market Funda तथा Stock Market Funda की भी जानकारी होनी चाहिए।
हर Investor को world share market  तथा global share market की भी जानकारी होनी चाहिए।

how to invest money in share market | शेयर बाजार में निवेश कैसे करें



Share Market India के एक समझदार निवेशक को कभी भी अपनी सारी पूंजी एक साथ किसी एक स्टॉक्स में निवेश नहीं करनी चाहिए अपितु उसको अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए तथा सेंसेक्स शेयर बाजार  की  हर गिरावट पर थोड़ी-थोड़ी खरीदारी करते रहना चाहिए। निवेशक को अपने निवेश में एस आई पी मॉडल अपनाना चाहिए तथा  लिए गए स्टॉक्स पर stop-loss भी लगाना चाहिए। निवेशक को समय-समय पर मुनाफा बुक भी करते रहना चाहिए। उसको लिए जाने वाले स्टॉक्स की कंपनी की बाजार पूंजीकरण का पता होना चाहिए। निवेशक को मल्टीबैगर स्टॉक्स तथा strong shares  चुनने चाहिए। स्टॉक मार्केट काा बादशाह स्टॉक्स को खरीदनेे में प्राथमिकता देनी चाहिए।

 निवेशक को देखना चाहिए की वह जो स्टॉक्स खरीद रहा है उस कंपनी की मार्केट वैल्यूएशन  कितनी है ?

 निवेशक को लिए जाने वाले स्टॉक्स की intrinsic value का भी पता होना चाहिए। 
शेयर मार्किट के  निवेशक को डे ट्रेडिंग से बचना चाहिए। निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में कुछ पेनी स्टॉक्स भी रखनी चाहिए। अच्छी कंपनियों के पेनी स्टॉक्स कई बार अच्छा रिटर्न भी अपने निवेशकों को दे देते हैं। निवेशकों को ज्यादा निवेश ब्लू चिप स्टॉक्स में लगाना चाहिए, ब्लू चिप स्टॉक्स सुरक्षित होते हैं तथा इनके डूबने का खतरा काफी कम होता है। निवेशकों को frontline company के strong shares में निवेश करना चाहिए। शेयर बाजाार के निवेशक को पता होना चाहिए की शेयर में निवेश कैसे करें तथा लिए गए शेयरों से लाभ कैसे उठायें


world share market | इंटरनेशनल शेयर मार्केट 

निवेशकों को international share market की समझ होनी चाहिए तथा उसे अपनी चॉइस इंटरनेशनल फंड में भी रखनी चाहिए । निवेशक कोअपने पोर्टफोलियो में कुछ विदेशी  स्टॉक्स जैसे अल्फाबेट, अमेजॉन, एप्पल, फेसबुक, अलिबाबा, नेटफ्लिक्स, टेस्ला, गूगल, पेप्सीको आदि भी रखने चाहिए। यह विश्व की टॉप की कंपनियों में  आती है और अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न भी देती है। विदेशी  स्टॉक्स में निवेश का एक अन्य फायदा हमारे रुपए का अवमूल्यन होना भी होता है। रुपए का अवमूल्यन होने से हमें / निवेशकों को एक्सचेंज रेट का फायदा भी मिलता है । निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में कुछ ग्लोबल डायवर्सिफाइड फंड भी रखनी चाहिए। इंटरनेशनल इक्विटी फंड , s&p- 500,  Nasdaq-100 पर आधारित फंड भी अपने पोर्टफोलियो में रखनी चाहिए।

share market tips | शेयर मार्केट टिप्स 
शेयर मार्केट के निवेशक को अपने लिए जाने वाले स्टॉक्स का फंडामेंटल एनालिसिस व टेक्निकल एनालिसिस करना चाहिए। उसको लिए जाने वाले स्टॉक्स की कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। निवेशक को कंपनी की बैलेंस शीट का पता होना  चाहिए व्  कंपनी की एनुअल रिपोर्ट का भी पता होना चाहिए । 

निवेशक को ध्यान देना चाहिए कि जो शेयर वह खरीद रहा है , वह कंपनी उसको शेयर पर कितना डिविडेंड देती है तथा बोनस शेयर भी देती है यह नहीं?

 वह स्टॉक स्प्लिट कब हुआ था?

 शेयर खरीदने से पहले उसको Bid price व Ask price  का भी पता होना चाहिए।शेयर बाजार के  निवेशक को लिए जाने वाले स्टॉक्स पर स्टॉपलॉस जरूर लगाना चाहिए तथा सही मौका आने पर प्रॉफिट बुक भी जरूर करते रहना चाहिए। 

हर निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए , ओवराल जो भी निवेशक अपने पोर्टफोलियो में विविधता रखता है उसको नुकसान होने का खतरा काफी कम हो जाता है। 

निवेशक को ग्लोबल मार्केट, ग्लोबल दुनिया, ग्लोबल हालात आदि का पता होना चाहिए।

 समझदार निवेशक को अपने निवेश में एसआईपी मॉडल अपनाना चाहिए।

 निवेशक को नीति निर्माता द्वारा की जाने वाली घोषणाएं और शेयर मार्केट पर होने वाले मूवमेंट पर पूरी नजर रखनी चाहिए। शेयर मार्केट न्यूज़ को ध्यान से सुनना चाहिए।

शेयर मार्केट के स्टेबल होने पर ही निवेशक को अपनी पूंजी निवेश करना चाहिए तथा अपनी पूंजी बढ़ाने के लिए हर पॉसिबल स्टेप उठाने चाहिए। निवेशक को हमेशा ही लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही शेयर मार्केट में आना चाहिए। निवेशक को पता होना चाहिए की stock market kaise kam karta hai | share market kaise kam karta hai

शेयर मार्किट के निवेशक को हमेशा स्टॉक मार्केट को गहराई से अध्ययन करते रहना चाहिए व ट्रेडर बिकवाली होने पर मार्किट के स्टेबल होने का इंतजार करना चाहिए। एक अच्छे निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में कुछ कमोडिटी स्टॉक्स भी रखनी चाहिए, स्टॉक्स हमेशा फ्रंटलाइन कंपनी कंपनियों के लेने में फायदा होता है। शेयर बाजार के नए निवेशकों के लिए mutual fund sahi hai.


शेयर बाजार के खिलाड़ियों को शेयर बाजार के खेल का पता होना चाहिये। शेयर बाजार के खिलाड़ी को शेयर बाजार के खेल में पूरी सावधानी रखनी चाहिये, क्योकि कभी भी शेयर बाजार में खेला हो सकता है और शेयर बाजार में भारी उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है। शेयर बाजार का दमदार खिलाड़ी और खतरनाक खिलाड़ी ही शेयर बाजार में अपनी पूंजी पर अच्छे रिटर्न की ट्राफी जीतने में कामयाब हो पाता है।  





कोई टिप्पणी नहीं: