Share Market Funda: अब शेयर मार्केट की दिशा क्या होगी | क्या अब ट्रेडर बिकवाली देखने को मिलेगी|ab share market ki Disha kya hogi | kya ab traders bickwali dekhne ko milegi

Indian share market में अब शेयर मार्केट की दिशा क्या होगी| Share Market India me ab share bajar ki Disha kya hogi




भारत में पहले कोरोना महामारी की दूसरी लहर से आम जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। करोना महामारी का प्रकोप दिन प्रतिदिन व्यापक होता जा रहा है तथा यह प्रतिदिन हजारों जिंदगियां  लील रही है। प्रतिदिन लाखों व्यक्ति इसकी चपेट में आ रहे हैं। देश में ऑक्सीजन की कमी हो रही है ,जिसके कारण हॉस्पिटल  में हालात काफी विकट है ,वही दूसरे दूसरी तरफ कालाबाजारिये काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं तथा मुसीबत के समय यह अवैध धंधों में लिप्त हो गए हैं । ऑक्सीजन तथा  इस बीमारी में काम आने वाले इंजेक्शन रेमदेसीविर की कालाबाजारी कर रहे हैं ।भारत सरकार अपना  पूरा प्रयास कर रही है तथा काला बाजारियो पर  छापे  मारकर कठोर कार्यवाही कर रही है।

देश में आए संकट के कारण देश की अर्थव्यवस्था भी अछूती नहीं है जहां पर कुछ समय पहले देश की GDP में 15 परसेंट वार्षिक बढ़ोतरी होने की उम्मीद थी, वही अब यह एक्सपेक्टेड से कम हो गई है ।भारत सरकार की देश की अंदरुनी तथा ग्लोबल हालात  की हर movement पर नजर है तथा वह हालात को stable करने के लिए possible step उठा रही है।


Share market today | share market news


भारतीय स्टॉक मार्केट में कल की गिरावट के बाद आज भी भारतीय शेयर मार्केट में गिरावट दर्ज की जा रही है । आज यह BLOG, How to invest in share market in Hindi लिखे जाने के वक्त तक सेंसेक्स में लगभग 327 पॉइंट 6 7 अंको की गिरावट देखी जा रही थी और यह 48834 पॉइंट वन अंको पर कारोबार कर रहा था ,वही निफ़्टी फिफ्टी भी 101 पॉइंट 60 अंक की गिरावट के साथ लगभग 14749 अंको पर कारोबार कर रहा था। निफ़्टी बैंक में भी 260 अंको की गिरावट दिखाई पढ़ रही थी ।वही इसके विपरीत निफ़्टी स्मॉलकैप में तेजी दिखाई दे रहे थी।


Top Gainers


आज सेंसेक्स तथा निफ्टी में शेयर बाजार की गिरावट में भी बढ़ने वाले टॉप कंपनियों के शेयर के नाम हैं ।
Godrej consumer, Vodafone Idea ,Punjab National Bank, Bank of Baroda ,Tata motors ,Zee entertain, cadila health , NMDC, Sun TV network,  Canera Bank, NTPC, Tata chemical, Power grid, federal Bank, motherson sumi ,Balkrishna industries etc.


Top Losers


आज भारतीय शेयर बाजारों में सेंसेक्स व 
निफ़्टी में बड़ी संख्या में कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है उन कंपनियों में प्रमुख कंपनियां निम्न है।


Chola invest, Max financial, SBI Life, Hindustan Unilever,  Mahanagar Gas ,info edge, marico, ICICI prudential, IRCTC ,Shree cement, tech Mahindra, Muthoot finance, indusland Bank, Kotak Mahindra, Apollo hospital ,voltage ,Tata Power, Bharat forge, Axis Bank, ICICI Bank, TVS motor, MRF ,Tata Power , page industry, LNT finance, page industry, ONGC, Nestle, TCS, Wipro, IGL, BPCL ,container corporation, Exide, industry ,HDFC etc.


Global Indices of International share market


आज world share market के भी मिले-जुले सेंटीमेंट नजर आ रहे हैं कुछ देशों में स्टॉक एक्सचेंज में गिरावट नजर आ रही है वही कुछ देशों में तेजी देखी जा रही है ओवराल ग्लोबल मार्केट में sentiment खराब ही नजर आ रहे हैं।

NASDAQ, TAIWAN WEIGHTED ,NIKKAI-225,। STRAIIS TIMES,KOSPI, JAKRATA COMPOSITE में गिरावट नजर आ रही है । सबसे ज्यादा गिरावट TAIWAN WEIGHTED में 4.11,% की देखी जा रही है।

वहीं दूसरी तरफ SHANGHAI COMPOSITE, DAX HANGSANG, FTSE मैं तेजी दर्ज की जा रही है।

अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों फिच,क्रिसिल और  मूडीज का भारतीय अर्थव्यवस्था पर नजरिया

जहां पर कुछ समय पहले तक यह अंतरराष्ट्रीय एजेंसी भारत की विकास दर को लेकर बहुत ही ज्यादा उत्साहित थी तथा यह मान रही थी कि वित्तीय वर्ष 2021 -22 मई मैं भारतीय अर्थव्यवस्था चीते की रफ्तार से दौड़ेगी और यह दुनिया में सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनेगी। मगर  कोरोना महामारी की आई दूसरी लहर  ने सब कुछ उलट-पुलट कर रख दिया। देश में कई राज्यों में लॉकडाउन लग चुका है ।जिसके कारण काम धंधे पर काफी असर पड़ा है ,जिसके वजह से अर्थव्यवस्था में गिरावट आने का   अनुमान है। इन अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने अपने भारत के बारे में अपने अनुमानों में संशोधन किया है तथा ऐसा अनुमान लगाया है की इस वर्ष भारत की अर्थव्यवस्था की बढ़ोतरी अब सिर्फ 10 परसेंट तक ही  सिमट सकती है।


 क्या अब ट्रेडर बिकवाली होती हुई दिखाई देगी?



Share Market India में काम करने वाले ट्रेडर्स तथा इन्वेस्टर्स के लिए वर्तमान समय बहुत जोखिम भरा है ।उनको अत्यंत ही सतर्क रहने की जरूरत है। वर्तमान हालात को देखते हुए संभावना व्यक्त की जा सकती है की हमें indian share market में तेज बिकवाली होते हुए दिखाई पढ़ सकती है । Share market के निवेशको के सामने सबसे बड़ा सवाल वर्तमान समय में है की how to invest in share market | शेयर बाजार में निवेश कैसे करें

 वर्तमान समय में स्टॉक मार्केट के  इन्वेस्टर्स को स्टॉक मार्केट के हर मूवमेंट पर नजर रखनी चाहिए तथा शेयर बाजार के स्टेबल होने का इंतजार करना चाहिए । उसको अपनी पूंजी को बचाने के लिए हर पॉसिबल स्टेप उठाने चाहिए। निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में ब्लू चिप कंपनिओं के शेयर  व strong shares ज्यादा मात्रा में रखना चाहिए, क्योंकि सुरक्षा  की दृष्टि से ब्लू चिप कंपनियों के शेयर अच्छे होते हैं। उसको कुछ अच्छे पेनी स्टॉक्स  भी लेना चाहिए। माना कि पेनी स्टॉक्स में रिस्क ज्यादा होता है मगर यह अपने निवेशकों को रिटर्न अच्छा देते हैं। निवेशक को वर्तमान में स्टोक्स की खरीदारी में एसआईपी मॉडल अपनाना चाहिए तथा कोई भी stock खरीदने से पहले स्टाक का फंडामेंटल एनालिसिस करना चाहिए, टेक्निकल एनालिसिस भी करना चाहिए ।निवेशक को वर्तमान में डे ट्रेडिंग से बचने की कोशिश करनी चाहिए, इसके  अपितु उसको लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही शेयर बाजार में आना चाहिए ।अनिश्चित भरे समय में नए निवेशक को स्टॉक मार्केट में डायरेक्ट निवेश करने से बचना चाहिए अपितु उसको म्यूचुअल फंड हाउस की किसी अच्छी स्कीम में अपना पैसा लगाना चाहिए। शेयर बाजार केेेे नए निवेशक के लिए mutual fund sahi hai

 कोई भी निवेश करने से पहले इन्वेस्टर्स को अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से सलाह जरूर लेना चाहिए। केवल हमारी पोस्ट या इंटरनेट पर किसी और का लेख पढ़कर पैसा इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए । हर निवेशक को अपने विवेक का इस्तेमाल करना चाहिए। निवेशक को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जिसके पास लॉन्ग टर्म नजरिया व पेसेंस होता है , वही स्टॉक मार्केट से पैसा कमा पाता है।

वर्तमान अनिश्चय भरे  माहौल को देखकर कहा जा सकता है की देखते हैं की भारतीय शेयर बाजार में ऊंट किस करवट बैठेगा?



कोई टिप्पणी नहीं: