Share Market Funda: आज स्टॉक मार्केट में गिरावट की सुनामी देखी गई, लगभग सभी दिग्गज कंपनियों के शेयरों की हुई जमकर पिटाई। आगे भी स्टॉक मार्केट में गिरावट बढ़ने की संभावना।

Share market in hindi


आज भारतीय शेयर बाजारों में हाहाकार जैसी स्थिति देखी गई ,लगभग सभी सेक्टर की विभिन्न दिग्गज कंपनियों के शेयरों की जमकर पिटाई हुई। चारों तरफ बिकवाली का माहौल था ।हर कोई हैरानी से शेयर मार्केट की गिरावट को देख रहा था ।हालांकि शेयर बाजारों की इस गिरावट का काफी दिनों से कुछ लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे ।
शेयर बाजार भी अचानक ही पिछले कुछ दिनों से ऊंचाई की तरफ भागा जा रहा था तथा प्रतिदिन नए-नए कीर्तिमान स्थापित करता जा रहा था ।शेयर बाजार में सेंसेक्स तथा निफ्टी ने पिछले कुछ दिनों में कई बार अपने सर्वोच्च स्तर को तोड़ दिया।

 कोरोना काल में जबकि पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ था, ऐसे वक्त में भारतीय शेयर बाजारों की यह गति हर किसी को हैरान किए जा रही थी ।भारतीय स्टॉक मार्केट में पिछले कुछ महीनों में जबरदस्त विदेशी पूंजी निवेश एफआईआई के माध्यम से किया गया है ।धीरे-धीरे lock down के बाद अर्थव्यवस्था भी अब संभल रही है । ज़ी डीपी मैं भी सुधार देखा जा रहा है। सेवा क्षेत्र में भी ग्रोथ नजर आ रही है ।मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भी अच्छा सुधार देखा जा रहा है तथा यह - से प्लस की तरफ आ गया है ।

देश में कोरोना वायरस का भी प्रकोप धीरे धीरे कम हो रहा है ।जिससे लोगों में एक नई आशा का संचार हो रहा है तथा भारत के लोग भी धीरे धीरे कोरोना वायरस से बचने की सावधानियां अपनाते हुए नियमित जीवन शैली की तरफ बढ़ रहे हैं।



अमेरिका तथा यूरोप में कोरोनावायरस का संकट गहराया

अमेरिका तथा यूरोप के कई देशों जैसे इंग्लैंड ,फ्रांस ,इटली ,जर्मनी, चेकोस्लोवाकिया ,ऑस्ट्रिया आदि देशों में कोरोना वायरस की नई लहर आने से वहां संकट गहरा गया है ।

जर्मनी में पहले से ही लॉकडाउन लगा हुआ था तथा इंग्लैंड में भी कोरोना वायरस पहले से भी ज्यादा खतरनाक रूप से फिर से आ गया है ,जिसके कारण वहां पर हालात अत्यंत गंभीर हो चुके हैं ।इंग्लैंड की सरकार ने पूरे राष्ट्र में फिर से लॉकडाउन की घोषणा कर दी है ।पूरे राष्ट्र ही घरों में बंद होने पर विवश हो गया है ।कई देशों ने इंग्लैंड से अपनी हवाई जहाजों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है ।भारत ने भी आज इंग्लैंड में हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है ।वही दुनिया की महाशक्ति अमेरिका में भी कोरोना वायरस से फैले महामारी से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं ।अमेरिका कोरोना वायरस से पूरे विश्व में सबसे अधिक प्रभावित होने वाला देश है ।कोरोना वायरस के कारण ही सबसे अधिक मौतें अमेरिका में ही हुई है ,अभी कल ही सिर्फ 1 दिन में ही वहां पर 4:30 लाख नए लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हुए हैं तथा लगभग 3000 व्यक्तियों की आकस्मिक मृत्यु  वहां पर कोरोना वायरस के कारण हुई है ,जिसके कारण लोगों में भारी चिंता व्याप्त है ।

आज स्टॉक मार्केट में गिरावट का मुख्य कारण भी अमेरिका तथा इंग्लैंड आदि में कोरोना से बिगड़ते हालात मुख्य तौर पर रहे ।इसके अतिरिक्त आज निवेशकों द्वारा भारी मात्रा में अपने शेयरों की बिक्री कर मुनाफावसूली की गई। हर कोई मुनाफावसूली करने में व्यस्त था ।चारों तरफ शेयर बाजार में बिकवाली की आंधी चल रही थी।




Share market today


Sensex-आज सेंसेक्स 1406.73 अंको की गिरावट के साथ 45553.96 अंको पर बंद हुआ।


Nifty- आज निफ्ट्टी    432.15 अंकों की गिरावट के साथ 13328.40 अंकों पर बंद हुआ।

Nifty Bank- आज निफ़्टी बैंक 1258.20 अंकों की गिरावट के साथ 29456.45 अंको पर बंद हुआ।


Nifty Mid Cap 100- आज निफ्टी मिडकैप 1000.10 अंको की गिरावट के साथ 19797.35 अंको पर बंद हुआ।


 Top Losers

आज सेंसेक्स तथा निफ़्टी में गिरने वाले मुख्य कंपनी के शेयरों में ओएनजीसी, टाटा मोटर ,गेल तथा आइओसी आदि कंपनियों के शेयर प्रमुख थे।


Active by Volume

आज जिन कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त वॉल्यूम के साथ कारोबार हुआ उन मुख्य कंपनियों में रिलायंस, लार्सन एंड टर्बो ,बजाज फाइनेंस ,एचडीएफसी, वोडाफोन आइडिया ,यस बैंक आदि प्रमुख कंपनियां है।


प्रमुख बैंकिंग शेयरों की पिटाई

आज भारतीय शेयर बाजारों में कारोबार के दौरान बैंकिंग सेक्टर के शेयरों की जबरदस्त पिटाई देखने को मिली ।सभी सार्वजनिक बैंक तथा अनेक प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में भी जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंकों जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ,पंजाब नेशनल बैंक ,बैंक ऑफ बड़ौदा ,यूनियन बैंक ,केनरा बैंक ,पंजाब एंड सिंध बैंक ,इंडियन ओवरसीज बैंक आदि बैंकों के शेयरों में अच्छी खासी गिरावट देखने को मिली ।वही प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी बैंक ,आईसीआईसीआई बैंक ,एक्सिस बैंक आदि बैंकों के शेयरों में भी काफी गिरावट देखने को मिली।


International Share Market


आज लगभग सभी अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों में गिरावट देखी जा रही है ।अमेरिका का डाउ जॉन्स आज रात 9:47 पी एम पर 235 अंक गिरकर 29878 अंको पर कारोबार कर रहा है ।वही गोल्ड में तेजी देखी जा रही है और यह 159 रुपए बढ़कर ₹50483 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है । वही क्रूड के दाम में थोड़ी गिरावट देखी जा रही है और यह 1.41 डॉलर गिरकर 47. 33 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

Share bazar guide in hindi


अमेरिका तथा यूरोप के कई देशों में कोरोनावायरस के कारण बिगड़ते माहौल को देखते हुए यह आशंका है की आगे भी स्टॉक मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है । वैसे भी भारतीय शेयर बाजार अपने  उच्चतम स्तरों पर कारोबार कर रहे थे तथा उनमें गिरावट की उम्मीद काफी लोग कर रहे थे ।आज की स्टॉक मार्केट मैं आई गिरावट के बाद भी अभी काफी गिरावट निकट भविष्य में देखने को मिल सकती है।



हमने दिनांक 2811 2020 को एक पोस्ट ब्लॉग मे लिखा था की बाबूजी धीरे चलना स्टॉक मार्केट में जरा संभलना बड़े धोखे हैं शेयर बाजार में ।निवेशकों को सावधान रहने की जरूरत अब स्टॉक मार्केट में कुछ भी हो सकता है।

आज शेयर बाजार  की गिरावट को देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि हमारी यह बात भी सच साबित हुई हम अपने उस पोस्ट का लिंक भी नीचे दे रहे हैं।

http://howtoinvestinsharemarketinhindi.blogspot.com/2020/11/stock-market-today-sensex-hits-fresh.html

कोई टिप्पणी नहीं: