share market funda: शेयर मार्केट का बादशाह बनने के 5 टिप्स | share bajar ka Badshah banne ke 5 tips

शेयर बाजार का बादशाह बनने का ख़्वाब लेकर जब एक आम निवेशक शेयर बाजार में आता है तो उसकी आँखों में सतरंगी सपने होते हैं। वह सोचता है की बहुत जल्द ही वह इस डिअर बाजार से करोड़ो रूपये कमा लेगा तथा द्लालपथ पर आकर उसके उपर धन की वर्षा हो जायेगी।  अनुभव, धैर्य, सही रणनीति ,सही जानकारी के अभाव में  बहुत कम व्यक्ति ही सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार से पैसा कमाने में कामयाब हो पाते है। जिस निवेशक के पास यह सब चीजे होती हैं, वह निवेशक शेयर बाजार का बादशाह बन सकता है। निम्न शेयर मार्केट टिप्स को अपनाकर एक आम निवेशक भी शेयर मार्केट का बादशाह बन सकता है। 

आम निवेशक  भी दुनिया के सबसे अधिक पूंजीपतियों में से एक श्री वारेन बफेट बनने का सपना संजोए रखता है। वह भी चाहता है की वह भी कुछ ऐसा करें ,जिससे उसके पास भी वारेन बफेट जैसी विशाल पूंजी इकट्ठे हो जाए।मगर जानकारी के अभाव में वह ऐसा कर नहीं पाता। हम अपनी वेबसाइट Share Market Funda की इस पोस्ट के माध्यम से आज बताएँगे की किन रास्तों पर चलकर एक सामान्य निवेशक भी  स्टाक मार्केट का बादशाह बन सकता है ।
 स्टॉक मार्केट के आम निवेशक को यह उलझन हमेशा रहती है की वह शेयर बाजार में निवेश कैसे करें |  how to  invest in share market 

अपने खून पसीने व्  मेहनत से कमाई हुई पूंजी को   शेयर में निवेश कैसे करें?

  शेयर बाजार में किन कंपनियों के शेयरों में निवेश  करें ,जिससे उसे बेहतरीन रिटर्न हासिल हो सके । लिए गए शेयरों से लाभ कैसे कमाये?


शेयर मार्केट का बादशाह कैसे बने | share market ka Badshah kaise bane


स्टॉक मार्किट के निवेशक हमारी वेबसाइट Share Market Funda  द्वारा दिये गये  शेयर मार्केट टिप्स  अपनाकर शेयर मार्किट के बेताज बादशाह बन सकते हैं ।


1. सही समय पर स्टॉक मार्केट में एंट्री

एक समझदार निवेशक को स्टॉक मार्केट में अपनी पैनी निगाह रखनी चाहिए तथा उसको मार्केट के उतार-चढ़ाव पर पूरा ध्यान रखना चाहिए। शेयर बाजार पर ध्यान रखने के अलावा उसको देश के अंदर हो रही गतिविधियां पर भी ध्यान रखना चाहिए । 

निवेशक को शेयर मार्केट न्यूज़ भी बहुत ध्यान से सुननी चाहिए तथा Share Market sentiments पर भी गहरी नजर रखनी चाहिए।

 Investors को world share market  के ग्लोबल हालात तथा ग्लोबल मार्केट का भी पता होना चाहिए। 

देश के नीति निर्माता भारतीय रिजर्व बैंक व अमरीकी केंद्रीय बैंक यानी फेडरल रिजर्व की घोषणाओं पर भी अपना ध्यान रखना चाहिए।

  Indian share market में  निवेश करने के इच्छुक व्यक्ति को Basic knowledge of share market in Hindi का ज्ञान होना चाहिए।
इसके अतिरिक्त अंतर्राष्ट्रीय कारक भी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं ।आज के समय में सभी देश एक दूसरे से जुड़े हुए हैं तथा किसी भी बड़े देश में कोई घटना घटित होती है तो उसका असर पूरे विश्व पर पड़ता है । किसी भी बड़ी खबर से यकायक स्टॉक मार्केट में गिरावट देखने को मिल जाती है व सेंसेक्स तथा निफ्टी अपने बॉटम की तरफ भागते हुए दिखाई दे सकते हैं । 

वही अगर कोई अच्छी खबर है तो स्टॉक मार्केट में एकदम भारी तेजी दिखाई दे सकती हैं तथा सेंसेक्स व निफ़्टी नये टॉप की तरफ जाते हुए दिखाई पढ़ सकते हैं ।

समझदार निवेशक वही है जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाओं पर नजर रखें व u s share market का share market live chart भी देखें। इसके लिए वह टेलीविजन तथा अखबार गूगल सर्च, फेसबुक ,व्हाट्सएप आदि की मदद भी ले सकता है । 

शेयर मार्केट के निवेशकों को यह ध्यान रखो रखना चाहिए कि हम एक बुल मार्केट में हैं उनको शेयर मार्केट के ऑपरेटर्स की गतिविधियों पर भी नजर रहने चाहिए, शेयर मार्केट के ऑपरेटर्स शेयर बाजार को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं।

आज का युग संचार क्रांति का युग है तथा हर व्यक्ति बड़े ही आसानी से पूरे विश्व की एवं खबरें प्राप्त कर सकता है।
अच्छा निवेशक वही कहलाता है ,की जब स्टॉक मार्केट में गिरावट देखने को मिले तथा हर तरफ भय का माहौल हो तथा लोग घबराकर बिकवाली कर रहे हो ,उसी समय समझदार निवेशक को मार्केट में एंट्री कर लेनी चाहिए।

 वारेन बुफेट का कथन याद आता है की जब दुनिया हंस रही हो तब तुम रोना शुरू कर दो और जब दुनिया रो रही हो तब तुम हंसना शुरू कर दो । इसका मतलब यह है कि जब दुनिया यानी कि निवेशक स्टॉक मार्केट से अपने पैसा घबराहट में निकालना शुरू कर दें तथा स्टॉक मार्केट में गिरावट नजर आ रही हो तो समझदार निवेशक को उस समय शेयर मार्केट में अपना पैसा लगाना चाहिए। और जिस समय शेयर बाजार अपने उच्चतम स्तर पर हो तो समझदार निवेशक को अपने मुनाफा वसूली करते हुए अपने शेयरों को बेच देना चाहिए।


2.  स्टाक्स  का चयन 




दूसरा सबसे अहम चरण हैंडसम शेयर बाजार  में कंपनी के शेयर का चयन होता है, यह बहुत अहम पड़ाव होता है। आमतौर पर निवेशक यहीं पर मात खा जाते हैं। उनको समझ में नहीं आता कि किस कंपनी के शेयर में अपनी खून पसीने से कमाई हुई पूंजी निवेश  करें।

  fund ka funda समझना आसान नहीं होता। हर निवेशक को अपने खून पसीने की कमाई शेयर बाजार में लगाने से पहले, जिस कंपनी के शेयर में वह अपना पैसा लगा रहा है, उस कंपनी के बारे में विस्तार से समझना चाहिए। उसे कंपनी के कारोबार के बारे में पता होना चाहिए। निवेशक को कंपनी के प्रमोटर के बारे में भी पता होना चाहिए । निवेशक को पता होना चाहिए की शेयर मार्किट का फंडा क्या है ?

निवेशक को पता होना चाहिए कि उस कंपनी में प्रमोटरों की हिस्सेदारी कितनी  हैं ?

म्यूचल फंड की हिस्सेदारी कितनी है?

तथा एफआईआई तथा अन्य की हिस्सेदारी कितनी है ?

उस कंपनी का अर्निंग पर शेयर कितना है ?

 उस कंपनी का टर्नओवर कितने का है ?

 वह कंपनी लाभ में चल रही है यह loss में चल रही है ?

उस कंपनी में किस वस्तु का निर्माण होता है ?
तथा उस कंपनी में बने प्रोडक्ट की ओपन मार्केट मैं डिमांड कितनी हैं।

 उस कंपनी का भविष्य क्या है ?

उस कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन कितना है?

आदि आदि ।

एक समझदार निवेशक को इन सब बातों का गहराई से अध्ययन करना चाहिए तत्पश्चात ही पूर्ण रूप से Satisfied होने के बाद ही कंपनी के शेयर में पैसा निवेश  करना चाहिए।


3.  धैर्य 

कंपनी के शेयर की खरीदारी के बाद अगला महत्वपूर्ण चरण निवेशक का धैर्य होता है। जो निवेशक धैर्य रख पाता है, वही शेयर मार्केट से पैसा कमा सकता है।

 शेयर मार्केट में निवेशक को लॉन्ग टर्म नजरिया रखकर ही मार्केट में आना चाहिए। निवेशक को strong shares ही खरीदने चाहिए। निवेशक को अपने खरीदे गए शेयर का stop-loss लगाना चाहिए। 

आमतौर पर निवेशक शेयर मार्केट से शेयर खरीदने के बाद मार्केट के उतार-चढ़ाव से विचलित होकर अपने खरीदे हुए शेयर सस्ते में बेच देते हैं। जिसका की बाद में बहुत पछतावा होता है ।

ऐसे निवेशक आमतौर पर कहते हुए मिल जाएंगे की डियर बाजार से पैसा कमाना बहुत ही मुश्किल है तथा यह बहुत बर्बादी का रास्ता है।

मगर वह कभी भी आत्म चिंतन नहीं करते कि उनसे कहां पर गलतियां हुई थी, जिसके कारण उनको शेयर बाजार में नुकसान उठाना पड़ा। 

Share market funda का सीधा फंडा होता है की जो धैर्य रखेगा वही पैसा कमायेगा। किसी भी इन्वेस्टर को किसी भी शेयर  से प्यार नहीं करना चाहिए अपितु अगर किसी कंपनी का शेयर उसको कुछ प्रॉफिट दिला रहा हो तो प्रॉफिट बुक  करने में ही समझदारी होती है


4- प्रॉफिट बुक करना

एक समझदार निवेशक को शेयर बाजार में अपनी गहरी नजर रखनी चाहिए तथा उसको स्टॉक मार्केट के तमाम इंडेक्स के ऊपर पेनी नजर रखनी चाहिए । उसको प्रतिदिन  सेंसेक्स ,निफ़्टी फिफ्टी ,निफ़्टी स्मॉल कैप ,निफ़्टी मिड कैप, निफ़्टी बैंकिंग आदि आदि पर अपना ध्यान रखना चाहिए ।

अगर निवेशक को अपने खरीदे गए किसी भी कंपनी के शेयर पर 15 परसेंट से 20 परसेंट तक का प्रॉफिट मिले तो समझदार निवेशक को अपना प्रॉफिट बुक कर लेना चाहिए । सही समय पर अपने लिये Share में मुनाफा बुक करना भी एक समझदारी कहलाती है।क्योंकि शेयर बाजार निहायत ही अनिश्चितता का बाजार है ।यहां पर कब क्या हो जाए किसी को कुछ नहीं पता ।

शेयर बाजार अपने निवेशकों को कमाने का अवसर निश्चित ही देता है। मगर 80 परसेंट से ज्यादा लोग इस अवसर का लाभ उठाने में असफल रहते हैं। क्योंकि एक तो जानकारी कुछ कम होती है और दूसरा एक आम निवेशक लालच में पड़ जाता है। वह सोचता है की मैं 20 परसेंट नहीं अपितु 50% या सौ परसेंट प्रॉफिट कमा लूंगा।

 यहीं पर वह सबसे भारी गलती कर बैठता है। निवेशक को समझदारी दिखाते हुए मिल रहे प्रॉफिट को बुक कर लेना चाहिए तथा उसी पैसे को किसी अन्य कंपनी के शेयर में जिसका रेट उस वक्त कम हो में निवेश  कर देना चाहिए। इससे उसको फायदा कमाने की तथा शेयर बाजार से लाभ उठाने की संभावनाएं काफी हद तक बढ़ जाती है।


5.  स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव से विचलित न होना



शेयर बाजार में काम करने वाले बहुत से निवेशक तथा ट्रेडर्स शेयर मार्केट में आने वाले उतार-चढ़ाव से घबरा जाते हैं तथा घबराहट में वह अपने खरीदें गए विभिन्न कंपनियों के स्टॉक्स  को सस्ते में बेच देते हैं। उनको डर होता है की स्टॉक मार्केट में अभी और गिरावट आ सकती है, मगर यही उनकी जिंदगी की बहुत बड़ी भूल होती है। समझदार निवेशक को कभी भी स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव से घबराना नहीं चाहिए। शेयर मार्केट में ऑपरेटर तथा ट्रेडर्स बिकवाली कई बार देखने को मिल जाती हैं।

 शेयर बाजार बार- बार  निवेशक को कमाई करवाने का भरपूर अवसर प्रदान करता है, मगर इसका फायदा बहुत कम लोग ही उठा पाते हैं ।इसकी वजह वही उनका धैर्य से चूकना तथा विचलित होना होता है ।

हमने अभी पिछले 1 साल में काफी कुछ पूरे विश्व में देखा है। लगभग 10 महीने पहले कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी के कारण दुनिया के लगभग सभी शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखी थी तथा शेयर बाजार अपने तत्कालीन स्तर से आधे से भी कम पर आ गया था। 
दुनिया में शेयर बाजारों में त्राहिमाम मचा हुआ था तथा ऐसा लग रहा था की यह दुनिया खत्म हो जाएगी। share bazaar तथा बैंक दिवालिया हो जाएंगे। लोगों में पूर्ण रूप से घबराहट का माहौल था। लोगों ने जमकर अपना पैसा शेयर बाजारों से निकाल लिया, इसके साथ ही बहुत सारे लोगों ने ही म्यूचल फंड में लगे अपने पैसे को भी वापस निकाल लिया ।

मगर जो समझदार निवेशक थे, उन्होंने उस वक्त गिरे हुए शेयर बाजारों में जमकर खरीददारी की। आज 1 साल के बाद ही हम देख रहे हैं कि भारत तथा विश्व में शेयर बाजारों में काफी अच्छी रिकवरी हो रही  है। भारत के शेयर बाजार भी कोरॉना महामारी के फैलने से पहले के स्तर पर आ चुके हैं। 

विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी एफ आई आई ने भारतीय शेयर मार्केट में जबरदस्त विदेशी पूंजी का निवेश किया है ,जिससे कंपनियों की वैल्यूएशन में  सुधार हुआ है तथा बाजार पूंजीकरण भी बड़ा है। देश की जी डी पी में  भी वृद्धि देखने को मिल रही है।

जिन निवेशकों ने गिरे हुए शेयर बाजारों में जोखिम लेते हुए अपना पैसा निवेश  किया था, आज उनकी लाटरी लग गई है। तथा जिन लोगों ने ,जिन निवेशकों व ट्रेडर्स ने घबराहट में स्टॉक मार्केट से अपनी पूंजी  निकाल ली थी, आज उनको पछतावा महसूस हो रहा है। इसलिए निवेशकों को स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव से कभी भी घबराना नहीं चाहिए। निवेशकों को हमेशा लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ ही शेयर मार्केट में आना चाहिए। निवेशक को मल्टीबैगर्स शेयर खरीदने को अपने पहली पसंद बनाना चाहिए।

शेयर बाजार क्या है | share bajar kya hai





Stock market के हर निवेशक को share bajar mein nivesh | शेयर बाजार में निवेश करने से पहले शेयर बाजार के नियम का पता होना जरूरी होता है। basic knowledge of Share market तथा function of Share Market का ज्ञान होना जरूरी होता है। Share bajar India, Stock market funda, share market funda आदि का गहराई से अध्ययन निवेश करने से पहले अवश्य कर लेना चाहिए।  लिए जाने वाले शेयर का share price अभी सही है या नहीं इसका ज्ञान जरूर होना चाहिए। निवेशक को share market news भी अवश्य सुननी चाहिए।


जो भी निवेशक हमारी वेबसाइट share market funda  को फॉलो करेगा ,उसको  समय-समय पर शेयर बाजार तथा म्यूच्यूअल फंड्स से संबंधित खबरें तथा जानकारियां मिलती रहेगी ।

हर निवेशक को स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से advise लेनी चाहिए तथा खुद भी शेयर मार्केट में रिसर्च कर  करनी चाहिए ,उसके बाद ही शेयर मार्केट में अपनी पूंजी निवेश करनी चाहिए, केवल हमारे ब्लॉग या सोशल मीडिया पर किसी अन्य का ब्लॉग या वीडियो देखकर अपना  पैसा इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: