शेयर मार्केट क्या है | what is share market | share market meaning


आज हम अपनी इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने का प्रयास करेंगे की शेयर मार्केट का फंडा क्या है?
शेयर मार्केट क्या है | what is share market.

 हमारी  website  sharemarketfunda.com  की यह पोस्ट शेयर मार्किट के नये निवेशक के लिए काफी लाभप्रद साबित हो सकती है।






आज के वक्त में इंसान के पास सबसे बड़ी उलझन यह होती है की वह अपने खून पसीने की कमाई का कुछ हिस्सा बचत के रूप में रखना चाहता है ताकि उसके भविष्य में वह काम आए। आम आदमी भी अपनी कमाई हुई पूंजी का एक हिस्सा share bajar में निवेश करना चाहता है , मगर आज भी विश्व में करोड़ो लोगों को यह नहीं मालूम कि शेयर बाजार क्या है ?
  हैंडसम शेयर बाजार की जानकारी के अभाव में वह अपनी पूंजी डियर बाजार  में नहीं लगा पाता है । विकसित देशों में वहां के निवेशक global share marketworld share market  के बारे में बहुत ही ज्यादा जानकारी रखते हैं तथा वह अपनी कार्यशील पूंजी का 40 परसेंट से भी अधिक हिस्सा हैंडसम शेयर बाजार में निवेश  करते हैं, जिससे  उनको काफी अच्छा रिटर्न मिल जाता है।

मगर भारत में जागरूकता के अभाव में बहुत सी आबादी को आज भी यह मालुम नही की सेंसेक्स शेयर बाजार, शेयर बाजार के नियम तथा शेयर मार्केट का गणित क्या है ?

 आबादी का कुछ प्रतिशत लोग ही sensex share market  में निवेश  करते हैं। शेयर मार्केट के ज्यादा निवेशक शहरी एरिया के है जबकि भारत की लगभग 70% आबादी गावो में रहती है, मगर अब धीरे धीरे स्थिति बदल रही है। शेयर बाजार का खेल कोई बच्चों का खेल नहीं है अपितु खतरों के खिलाड़ी ही इस खेल में विजय प्राप्त करते हैं। शेयर बाजार के खेल में कई बार ट्रेडर्स का खेला भी देखने को मिल जाता है जब अचानक ही बहुत से लोग जबरदस्त बिकवाली या खरीदारी करते हैं। हर निवेशक को शेयर बाजार में निवेश करने से पूर्व stock market funda का ज्ञान होना चाहिए।


शेयर मार्किट क्या है | What is Share Market

शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट वह जगह होती है जहां पर विभिन्न कंपनियों के Shares, Mutual Funds , Derivatives and others securities (प्रतिभूतियां जिसमें प्राइवेट तथा सरकार की प्रतिभूतियां शामिल होती है ) को बेचा और खरीदा जाता है। यह हैंडसम शेयर बाजार कोई bhutiya dada या khatarnak bhoot नहीं है, इससे डरने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

Meaning of Share

Share का हिंदी में मतलब हिस्सा होता है। और Stock market मैं काम करने वाले सामान्य जनमानस मेंं share  का मतलब कंपनियों में हिस्सा होता है।


शेयर को खरीदने से शेयर होल्डर को होने वाला फायदा | share ko kharidna se  share holder ko hone wala fayda

जब भी कोई व्यक्ति किसी कंपनी के शेयर खरीद लेता है तो वह उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाता है।


For example

मान लीजिए किसी कंपनी के 10,000 शेयर जारी किए थे ,और किसी व्यक्ति ने या किसी निवेशक ने या किसी ट्रेडर ने उसके 1000  शेयर खरीद लिए तो इसका मतलब यह हुआ की वह निवेशक उस कंपनी में 10 परसेंट का हिस्सेदार बन गया ।

भारतीय शेयर बाजार | Indian share market

भारत में मुख्य तौर पर दो स्टॉक एक्सचेंज कार्यरत है ।सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज देश की राजधानी दिल्ली में है, जिसको NSE (National stock exchange) के नाम से जाना जाता है। दूसरा स्टॉक एक्सचेंज देश की आर्थिक राजधानी यानी मुंबई में है, जिसको BSE (BOMBAY STOCK EXCHANGE) के नाम से पुकारा  जाता है ।

इसी तरह भारत में Share Market को Share Market India  Indian Share Market भी  कहकर बुलाते हैं।

अमरीका में Share Market को U S Share Market व American Share Market  कहते हैं।



शेयर मार्किट कैसे काम करता है | how share market works





share market india  के हर निवेशक  को यह जानने की उत्सुकता होती है की how share market works?

स्टॉक मार्केट में शेयर को खरीदने और बेचने के लिए एक  ट्रेडिंग अकाउंट तथा एक डीमेट अकाउंट की जरूरत पढ़ती है। ट्रेडिंग अकाउंट के द्वारा निवेशक स्टॉक मार्केट में शेयर को खरीद व बेच सकते हैं, जबकि  डीमेट अकाउंट एक बैंक अकाउंट की तरह ही होता है जिसमें निवेशक के लिए गए स्टॉक्स रखे जाते हैं।निवेशक अपने लिये गये शेयर को विभन्न app जैसे Groww app , SBI का yono app आदि के माध्यम से स्वयं खरीद व् बेच सकते है , इसके अलावा स्टाक मार्किट के ब्रोकर के माध्यम से भी विभन्न स्टॉक्स खरीद व् बेच भी सकते हैं ।
share bazaar में कारोबार ब्रोकर व् सब ब्रोकर के माध्यम से होता है , इन्हें कारोबार करने के लिये लाइसेंस मिला होता है।

ट्रेडिंग व डीमेट अकाउंट  कहां पर व कैसे खोलें | trading vai demat account kahan per vai kaise kholen

आज ट्रेडिंग अकाउंट तथा डिमैट अकाउंट खोलना बहुत ही आसान हो गया है तथा कोई भी Adult person इसको खोल सकता है। इस अकाउंट को खोलने के लिए निवेशक के पास किसी भी बैंक में एक खाता होना जरूरी है । इसके साथ ही निवेशक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा फोटो होना भी जरूरी है ।

आज के समय में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ,एक्सिस बैंक ,पंजाब नेशनल बैंक ,आईसीआईसीआई बैंक आदि डिमैट अकाउंट तथा ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की सुविधा दे रहे हैं । इसके अतिरिक्त जीरोधा डिमैट अकाउंट, बजाज कैपिटल, महिंद्रा कैपिटल आदि भी डिमैट अकाउंट तथा ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की सुविधा दे रहे हैं। जीरोधा डिमैट अकाउंट कोई भी व्यक्ति मोबाइल पर भी ऐप डाउनलोड करके खोल सकता है। आज का टाइम डिजिटल क्रांति का है तथा डिजिटल क्रांति का असर हर तरफ दिखाई पढ़ रहा है।  best app for share market zerodha grow app की तरह  कई अन्य एप्स भी जैसे कुवेरा एप ट्रेडिंग व डिमैट अकाउंट खोलने की सुविधा मोबाइल फोन पर ही उपलब्ध करवा रहे हैं।


 शेयर बाजार में निवेश कैसे करें | how to invest in share market



सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार  के निवेशक के लिए सबसे अहम तथा महत्वपूर्ण चरण होता है सेंसेक्स शेयर बाजार  में अपने खून पसीने से कमाए हुए पैसे को निवेश करना और आमतौर पर अस्सी परसेंट से ज्यादा निवेशक यहीं पर मात खा जाते हैं। निवेशक को खास तौर पर नए निवेशक को यह पता नहीं होता की  शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें how to invest in share market  तथा लिए गए शेयरों से लाभ कैसे कमाए जल्दी बाजी में तथा अनुभव हीनता के कारण वह अपनी पूंजी को सही तरह से निवेश नहीं कर पाते हैं। एक समझदार निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए।  ओवर ऑल वही निवेशक स्टॉक मार्केट से  फायदा कमा पाते हैं जो  systematically निवेश करते हैं। निवेशक को कभी भी अपनी सारी पूंजी किसी एक स्टॉक्स में निवेश नहीं करनी चाहिए अपितु उसको अपनी पूंजी को सिर्फ एसआईपी के माध्यम से निवेश करना चाहिए ।निवेशक को इक्विटी, डेट, गोल्ड, रियल्टी, म्युचुअल फंड, इंटरनेशनल फंड आदि सभी जगह अपनी पूंजी को थोड़ा-थोड़ा करके निवेश करते रहना चाहिए। निवेशक को शेयर मार्केट में गिरावट का इंतजार करना चाहिए और शेयर बाजार की हर गिरावट पर अपने अपनी थोड़ी-थोड़ी पूंजी का निवेश करते रहना चाहिए। शेयर बाजार के नए निवेशक को स्टॉक मार्केट में डायरेक्ट निवेश करने से बचना चाहिए । नए निवेशक के लिए mutual fund sahi hai.


उपयोगी लिंक यह भी पड़े :

कोई टिप्पणी नहीं: