Get ready for muhurat trading 2022 | मुहूर्त ट्रेडिंग 2022 के लिए तैयार हो जाए

today share market में 1 वर्ष के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार वह शुभ दिन आ ही पहुंचा, जिसका करोड़ों लोग बहुत ही बेसब्री से इंतजार करते हैं। वह दिन हिंदुओं का अत्यंत ही पावन और शुभ दिन शुभ दीपावली का दिन होता है। इस दिन स्टॉक मार्केट में कार्य करने वाला ट्रेडर्स तथा इन्वेस्टर्स बहुत ही ज्यादा जोश से तथा उच्च भावना से मां लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए स्टॉक मार्केट में होने वाली मुहूर्त ट्रेडिंग में भाग लेते हैं तथा यथा सामर्थ्य विभिन्न कंपनियों के  स्टॉक्स की ट्रेडिंग करते हैं तथा मौका पड़ने पर मुनाफा बुक भी करते हैं। इसके अलावा करोड़ों निवेशक लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ इस मुहूर्त ट्रेडिंग के वक्त निवेश करते हैं।

 ऐसा विश्वास माना जाता है कि दीपावली के दिन मां लक्ष्मी जी का आशीर्वाद बना रहता है तथा इस दिन निवेश करने से उस पर बहुत अच्छा रिटर्न भविष्य में हासिल होता है।


Muhurt trading kya hota hai | मुहूर्त ट्रेडिंग क्या होता है



भारत में दीपावली के पावन दिन पर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएससी तथा मुंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएससी 1 घंटे के लिए छुट्टी वाले दिन भी 1 घंटे के लिए अपने यहां पर कारोबार करने की अनुमति देते हैं। इसी को मुहूर्त ट्रेडिंग कहा जाता है।

 इसमें 1 घंटे में ही सेंसेक्स शेयर मार्केट | sensex share market में अरबों रुपए का टर्नओवर हो जाता है। करोड़ों निवेशक अपनी पूंजी को शेयर बाजार में निवेश करते हैं तथा विभिन्न कंपनियों के स्टॉक्स खरीद-फरोख्त करते हैं और मौका मिलने पर प्रॉफिट बुक भी करते हैं। इसके अतिरिक्त करोड़ों निवेशक इस दिन लॉन्ग टर्म नजरिए के साथ स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं। लाखों व्यक्ति म्यूचल फंड हाउस की विभिन्न स्कीम में भी अपनी पूंजी निवेश करते हैं। ऐसी मान्यता है कि सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार | sensex market share bajar में  इस दिन स्टॉक्स की खरीद फरोख्त करना शुभ होता है और मां लक्ष्मी की कृपा से मुहूर्त समय में कार्य करने और निवेश करने से समृद्धि आती है तथा लाभ की प्राप्ति होती है।

मुहूर्त ट्रेडिंग का समय | timing of muhurat trading



मिल रही जानकारी के अनुसार मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन 6:00 पीएम से 6:08 तक प्री ओपन ट्रेडिंग सेशन चलेगा। उसके बाद नॉर्मल कारोबार यानी स्टॉक्स की खरीद फरोख्त 18:15 PM से  19:15 PM चलेगी। क्लोजिंग सेशन 7:25 से 7:35 तक चलेगा।



मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा 50 वर्ष है पुरानी

ऐसा माना जाता है की इंडियन शेयर मार्केट | share market India में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा लगभग 50 वर्ष पुरानी है। ऐसे कुछ मान्यता है की मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में इसकी शुरुआत सन 1957 से हुई थी, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएससी में इसकी शुरुआत सन 1993 से हुई थी। तब से लेकर अब तक मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा निर्बाध रूप से जारी है।


मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए शेयर मार्केट टिप्स | Share Market Tips for muhurat trading

सेंसेक्स शेयर बाजार | sensex share market  में काम करने वाले ट्रेडिंग करने वाले और निवेश करने वाले सभी लोगों को दीपावली के इस पावन अवसर पर मुहूर्त ट्रेडिंग में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए। दिवाली का त्योहार हिंदुओं का एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। और  माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए भी इस muhurat trading की परंपरा को बनाया गया है। ऐसी मान्यता है की मुहूर्त ट्रेडिंग के समय में किया गया निवेश भविष्य में समृद्धि लेकर आता है और अच्छा मुनाफा भी मिलता है। ट्रेडर्स के लिए हमारी राय है कि इस दिन उचित मौका मिलने पर कुछ ना कुछ प्रॉफिट बुक अवश्य ही कर लेना चाहिए और इसे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मान लेना चाहिए।


हमारी वेबसाइट Share Market Funda की तरफ से आप सभी को सपरिवार दीपावली की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मां लक्ष्मी आप पर तथा आपके परिवार पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखें। 

 जय श्री राम

कोई टिप्पणी नहीं: