Share market funda : विश्व की 5 सबसे बड़ी कृषि संबंधित कंपनियां | world's top 5 largest agriculture companies

विश्व में  कृषि का विकास दिन प्रतिदिन हो रहा है तथा कृषि संबंधित उत्पादों की भारी मांग है। विश्व में बहुत सारे देश हैं जिनमें से कुछ देश ही भरपूर कृषि उत्पादों का उत्पादन करते हैं तथा कृषि उत्पादों का भरपूर निर्यात भी करते हैं। 




भारत भी एक कृषि प्रधान देश हैै। यहां पर करोड़ों लोग कृषि कार्यों से जुड़े हुए हैं। करोड़ों लोग ही खेती करते हैं। खेत खलियान  से करोड़ों लोगों को रोजगार भी मिलता है तथा हर व्यक्ति को जीवित रहने के लिए अन्न की जरूरत पडती है। यह अन्न कृषकों द्वारा खेतों में उगाया जाता है। भारत में किसान को अन्नदाता भी कहते हैं

 सन 1947 में जब भारत आजाद हुआ था तो भारत के खेत खलियानों में ज्यादा  अन्न का उत्पादन नहीं हो पाता था। भारत को अपने लोगों का पेट भरने के लिए विदेशों से अन्न का आयात करना पड़ता  था। बाद में भारत सरकार द्वारा कृषि की उपज बढ़ाने के लिए भरपूर प्रयास किए गए तथा पंचवर्षीय योजनाओं के द्वारा देश में नई हरित क्रांति आई। सरकार द्वारा कई डाम बनाए गए, नहरें बनाई गई तथा कृषि यूनिवर्सिटी भी बनाई गई, जहां पर फसलों के नए-नए अधिक उपज देने वाले बीज बनाए गए।

 इन सभी का सुखद परिणाम यह निकला  कि जो भारत पूर्व में कृषि उत्पादों का आयात करता था आज वही भारत दुनिया के अनेक देशों को कृषि उत्पादों का निर्यात करता है।




विश्व में सैकड़ों कंपनियां कृषि उत्पादों से संबंधित कार्यों में लगी हुई है तथा ग्लोबल एग्रीकल्चर इंडस्ट्री में  लाखों व्यक्ति कार्यरत हैं ।एग्रीकल्चर इंडस्ट्री लाखों लोगों को रोजगार मुहैया करवा रही है तथा एग्रीकल्चर इंडस्ट्री की ग्रोथ दिन दूनी रात चौगुनी की स्पीड से बढ़ रही है।


विश्व की 5 सबसे बड़ी कृषि उत्पादन से संबंधित कंपनियां 

1. Cargill : सन 2020 में विश्व की 10 सबसे बड़ी कृषि उत्पादों से संबंधित कंपनियों में कारगिल कंपनी का नाम सबसे टॉप पर था। यह कंपनी सन 1865 में स्थापित हुई थी। कारगिल कंपनी | Cargill Company को फर्स्ट पोजीशन हासिल थी। यह अमेरिका की एक प्राइवेट कंपनी है। इस कंपनी का कारोबार लगभग 66 देशों में फैला हुआ है और लगभग 1,66,000 कर्मचारी इस कंपनी में कार्यरत है। अमेरिका में ग्रेन एक्सपोर्ट | grain export में इस कंपनी की हिस्सेदारी लगभग 25% थी। Kargil company का राजस्व लगभग 114.69 billian अमेरिकी डॉलर था।

Main Cargill agriculture product are agricultural services, Food, health & pharmaceutical, raw materials, industrial and financial risk management.




2. The Archer- Daniels- Midland Company (ADM) :

इस कंपनी की स्थापना भी अमेरिका में सन 1902 में हुई थी इस कंपनी का हेड क्वार्टर अमेरिका के शिकागो इलिनॉइस में स्थापित है यह कृषि उत्पादों से संबंधित विश्व की दूसरे नंबर की कंपनी है यह फूड प्रोसेसिंग संबंधी कार्य करती है इस कंपनी के पास लगभग विश्व भर में 270 प्लांट है। यह एक मल्टीनेशनल कंपनी है इस कंपनी में लगभग 33000 कर्मचारी कार्यरत हैं सन 2000 में इस कंपनी का राजस्व 64.34 बिलियन अमेरिकी डालर था।

Famous ADM agriculture products are bio energy,  corn syrup feed ethanol and food.




3.  Bayer | बेयर : यह कंपनी जर्मनी की एक मल्टीनेशनल कंपनी है। बेयर कंपनी की स्थापना सन 1863 में की गई थी। Leverkusen Germany में कंपनी का हेड क्वार्टर है। यह विश्व की तीसरी सबसे बड़ी एग्रीकल्चरल  कंपनियों में से है। Bayer company is one of the leading crop science company in the whole world and have 35 recharge sites and 175 breeding sites globally in year 2018. यह कंपनी मुख्य तौर पर खाद्य प्रसंस्करण और पेस्टिसाइड के क्षेत्र में कार्यरत है। सन 2020 में इस कंपनी ने 51.18 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व अर्जित किया था।

Main bear agriculture products are womens Health products, veterinary drugs, diagnostic imaging, diabetes care, pesticides, seeds,  plant biotechnology, diagnostic imaging, general and specialty medicines etc.




4 John Deere : यह कंपनी भी कृषि संबंधित कंपनियों में विश्व की टॉप टेन कंपनियों में आती है तथा इस कंपनी की पोजीशन 4th है। यह एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना सन 1837 में हुई थी। इस कंपनी का हेड क्वार्टर Moline Illinois, U.S. में है। इस कंपनी में लगभग 75000 कर्मचारी काम करते हैं। सन 2020 में इस कंपनी का राजस्व लगभग USD 37.35 Billion था। यह कंपनी एग्रीकल्चर कंस्ट्रक्शन एंड फॉरेस्ट्री, मशीनरी, ड्राइवर ट्रेन, डीजल इंजन और हेवी इक्विपमेंट बनाती है। John Deere company इसके साथ ही कंबाइन हार्वेस्टर, ट्रैक्टर, काटन हार्वेस्टर, स्प्रेयर आदि भी बनाती है। इस कंपनी के उत्पाद भारत में भी काफी ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं।



5. CNH Industrial : इस कंपनी की गिनती एग्रीकल्चर कंपनियों में विश्व की टॉप टेन कंपनियों में होती है तथा विश्व के अंदर टॉप टेन एग्रीकल्चर कंपनियों में यह कंपनी 5th possession पर आती है। CNH Industrial कंपनी की स्थापना सन 2012 में की गई थी। Chn industrial headquarter is situated at London in United Kingdom. यह कंपनी एक अमेरिकन इटालियन मल्टीनैशनल कॉरपोरेशन कंपनी है तथा यह कंपनी एग्रीकल्चरल इक्विपमेंट एंड कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट बनाती है। इस कंपनी का एक ब्रांड Holland brand काफी famous  है। यह कंपनी मुख्य तौर पर  एग्रीकल्चरल इक्विपमेंट और कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट को डिजाइन करती है उनको बनाती है और फिर उनको बेचती भी है। जैसे, ट्रक कमर्शियल व्हीकल, बसेज एंड स्पेशल बाइक टू पावर ट्रेन फॉर इंडस्ट्रियल एंड मैरिज एप्लीकेशन। यह दुनिया की एक बहुत अच्छी कंपनियों में से एक है। सन 2020 में इस कंपनी में लगभग 3,500 कर्मचारी कार्यरत थे तथा इस कंपनी का Revenue USD 281 Billion था।

Main agriculture products of cnh industrial are construction equipment, buses, special vehicles, industrial and marine powertrains, agricultural equipment etc.


Read More :

कोई टिप्पणी नहीं: