क्रिप्टोकरंसी क्या है | cryptocurrency kya hai

एक सामान्य व्यक्ति को यह पता नहीं होता की crypto kya hai. आज हम क्रिप्टोकरंसी के बारे में बताएंगे कि, cryptocurrency kya hoti h. तो फिर आइए आप भी जानिए की cryptocurrency kya hai in hindi.

 क्रिप्टोकरेंसी | cryptocurrency meaning in hindi


क्रिप्टोकरेंसी | cryptocurrency को सामान्य तौर पर डिजिटल करेंसी | Digital currency भी कहते हैं। क्रिप्टो करेंसी वास्तव में वित्तीय लेनदेन का एक माध्यम है। जिस प्रकार हम भारतीय रुपए या अमेरिकी डॉलर से कोई समान खरीद-फरोख्त कर सकते हैं, उसी प्रकार क्रिप्टोकरंसी के माध्यम से भी वस्तुओं का लेन देन करते हैं। क्रिप्टो करेंसी और वास्तविक मुद्रा में सामान्य तौर पर एक फर्क होता है कि जहां पर सामान्य मुद्रा दिखाई देती है और आप इसे अपने पास रख सकते हैं और छू सकते हैं, वही दूसरी तरफ क्रिप्टोकरंसी दिखाई नहीं देती ना ही कोई इसे छू सकता है। क्रिप्टोकरंसी के अंदर का खेल समझना बहुत मुश्किल है।


वहीं पर जहां पर मुद्रा हर देश के सरकार द्वारा संचालित होती है तथा इस पर प्रत्येक देश की सरकारों का नियंत्रण होता है इसके उलट क्रिप्टो करेंसी पर किसी भी सरकार या व्यक्ति का नियंत्रण नहीं होता और यह पूर्णतया ब्लॉकचेन पर तथा crypto platform पर आधारित होते हैं। क्रिप्टोकरंसी वास्तव में एक डिजिटल संपत्ति है जिसे क्रिप्टो एक्सचेंज के माध्यम से काम करने के लिए लेनदन करने के लिए बनाया गया है, इसमें क्रिप्टो को कंप्यूटर रिजल्ट डेटाबेस में ब्लॉकचेन के माध्यम से  संग्रहित किया जाता है। Cryptocurrency exchange के माध्यम से cryptocurrency से लेन देन करते हैं।


Cryptocurrency news | क्रिप्टोकरंसी की ताजा खबर


 वर्तमान समय में भारत में भी crypto market में लोगों ने बड़ी मात्रा में क्रिप्टोकरंसी में निवेश किया हुआ है, और भारत में क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने वाले निवेशकों की संख्या लाखों में है। Trade crypto बड़ता जा रहा है। वहीं पर भारत सरकार ने क्रिप्टोकरंसी के जोखिम को ध्यान में रखते हुए तथा निवेशकों को हितों को देखते हुए निजी डिजिटल करंसी पर लगाम लगाने की तैयारी है।

 ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरंसी संबंधित बिल भारत की संसद में आने की संभावना है। परंतु अभी तीन दिन पूर्व भारतीय बजट में वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा क्रिप्टोकरंसी के बाबत किसी भी रूल एंड रेगुलेशन की घोषणा नहीं की गई, केवल पूर्व में ही निवेशकों द्वारा क्रिप्टोकरंसी पर कमाए गए लाभांश में टैक्स की घोषणा की गई थी।

 बजट में वित्त मंत्री द्वारा क्रिप्टोकरंसी पर कोई भी घोषणा ना करने के कारण क्रिप्टो मार्केट में current Cryptocurrency prices में जबरदस्त उछाल देखा जा रहा है तथा कल एक दिन में ही क्रिप्टोकरंसी का बाजार में लगभग 5 परसेंट की तेजी दर्ज की गई, इससे पूर्व क्रिप्टो मार्केट में पिछले कई माह से जबरदस्त गिरावट देखी जा रही थी। विश्व की क्रिप्टोकरेंसी की बादशाह बिटकॉइन के भाव में भी काफी कमी दिखाई दी थी। इसके अतिरिक्त भी अन्य क्रिप्टो जैसे  बाइनस एथलॉन आदि में भी काफी गिरावट नजर आ रही थी, मगर कुछ दिनों से क्रिप्टो मार्केट में शानदार रिकवरी देखी जा रही है।crypto trading platform पर कारोबार में तेजी दर्ज की जा रही है।

 भारत की वित्त मंत्री श्रीपति निर्मला सीतारमन  ने पूर्व में एक बयान में कहा था कि क्रिप्टोकरंसी एक जोखिम भरा और अनियमित भरा क्षेत्र है, भारत में क्रिप्टोकरंसी को मुद्रा के रूप में मान्यता देने का कोई भी प्रस्ताव नहीं है, वहीं पर भारत सरकार ने अपने डिजिटल करंसी को लांच कर दिया है।

ब्लॉकचेन के माध्यम से होता है क्रिप्टोकरंसी का लेन देन

Crypto trading platform पर blockchain के माध्यम से वर्तमान cryptocurrency price द्वारा crypto exchange पर लेनदेन होता है।

सबसे लोकप्रिय डिजिटल करेंसी


बिटकॉइन दुनिया की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध क्रिप्टोकरंसी है, बिटकॉइन ही दुनिया की पहली क्रिप्टोकरंसी है, बिटकॉइन को सर्वाधिक विश्वसनीय क्रिप्टोकरंसी का दर्जा प्राप्त है, बिटकॉइन को क्रिप्टोकरंसी का शहंशाह भी कहा जाता है! वर्तमान में भारत में बिटकॉइन Cryptocurrency price लगभग ₹20,00,000/ है। Cryptocurrency एक ऐसा खेल है  जिसको हर खिलाड़ी नहीं खेल सकता। इस खेल को दमदार खिलाड़ी और खतरों के खिलाड़ी ही खेलते हैं। डेंजरस खिलाड़ी और जोख़िम उठाने वाला ही इस खेल में जीत पाता है। इस खेल में कब खेला हो जाए किसी को कुछ नहीं पता होता है। क्रिप्टोकरंसी की सेहत का हाल बताना बहुत मुश्किल है।

जल्दी ही हम ftx exchange , ftx crypto, ftx coin , ftx Cryptocurrency , ftx crypto trading के बारे में भी विस्तार से जानकारी देंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: