शेयर बाजार में पैसा कैसे डूबता है | share bazar mein paisa kaise dubta hai

सेंसेक्स शेयर बाजार | sensex share bazar वह जगह होती है, जहां पर विभिन्न कंपनियों के शेयरों की खरीद-फरोख्त होती है। शेयर बाजार में नॉलेज के साथ-साथ किस्मत का भी अहम रोल होता है। इस हैंडसम शेयर बाजार | handsome share bazar में आने वाला हर निवेशक चाहता है की वह इस डियर बाजार में वारेन बुफेट या राकेश झुनझुनवाला बन जाए, मगर इस dear bajar  का यह पता नहीं होता कि कब किसको करोड़पति बना दे और कब यह हैंडसम शेयर बाजार निवेशक को मिट्टी में मिला दे। शेयर मार्केट का ऊंट कब किस करवट बैठेगा, यह बड़े से बड़ा एक्सपर्ट भी बता नहीं सकता।




शेयर बाजार एक समंदर है किसमें जिसमें असंख्य अनमोल हीरे जवाहरात छुपे हुए हैं, इस अनमोल खजाने को प्राप्त करने के लिए दुनिया में करोड़ों लोग हैंडसम शेयर बाजार में प्रवेश करते हैं, तथा शेयर बाजार रूपी समुंदर में गोता लगाकर कुछ अनमोल रत्नों की चाह रखते हैं, जिस किसी भी निवेशक के हाथ में यह अनमोल रत्न आ जाते हैं, वह निवेशक शेयर बाजार का बादशाह बन जाता है। लेकिन वही दूसरी ओर बहुत सारे निवेशक इस  दलाल पथ के माया जाल में फंस कर अपने पूंजी गवां बैठते हैं।

शेयर बाजार में पैसा कैसे डूबता है 


अब हम जानकारी | Jankari दे रहे हैं की शेयर बाजार में पैसा कैसे डूबता है तथा पूंजी  बाजार में पैसा डूबने के क्या कारण होते हैं। तथा शेयर बाजार में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए।  हम शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स दे रहे हैं। 

marketing funda को समझना

सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार  में आने वाले लाखों व्यक्तियों को यह भी पता नहीं होता की हैंडसम शेयर मार्केट का फंडा क्या है, हर निवेशक को शेयर बाजार में आने से पूर्व शेयर बाजार फंडा | Share Market Funda, स्टॉक मार्केट फंडा | Stock market funda, फंड का फंडा | Fund ka Funda आदि का ज्ञान होना अति आवश्यक होता है। जो निवेशक जल्दी बाजी में बिना कोई ज्ञान लिए और जल्दबाजी में अपना पैसा शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो उनके  पूंजी के डूबने की संभावना बढ़ जाती है, और आमतौर पर ऐसे निवेशक अपने खून पसीने से कमाई हुई पूंजी को गंवा बैठते हैं। 

द्लालपथ पर आने वाले हर  निवेशक को यह पता होना चाहिए कि हैंडसम शेयर  बाजार कैसे काम करता है। डिअर बाजार के हर निवेशक को लिये  जानें वाले स्टॉक्स  को खरीदने से पहले उसका fundamental analysis तथा technical analysis  कर लेना चाहिए। what is share market & how to stock market work को अच्छी तरह से समझकर ही सेंसेक्स शेयर बाजार में आना चाहिए।

जोश में होश खोना

सेंसेक्स शेयर बाजार के लाखों निवेशक अक्सर सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से कई बार विचलित हो जाते हैं और अक्सर हड़बड़ी में वह जोश में आकर होश खो बैठते हैं, इसका नतीजा यह निकलता है की शेयर बाजार में आने वाले तेजी के समय वह जल्दी बाजी में अपनी पूंजी को निवेश कर देते हैं और कई बार शेयर बाजार में गिरावट के समय विचलित होकर वह अपने लिए गए स्टॉकस  को हड़बड़ी में बेच देते हैं, जो कि उनके लिए बहुत ही कष्टकारी होता है, ऐसे निवेशक को शेयर बाजार में नुकसान उठाना पड़ता है।

 शेयर बाजार में कभी भी निवेशक को विचलित नहीं होना चाहिए, हमेशा ही उसको होश में रहकर काम करना चाहिए, तथा दलाल पथ पर होने वाली गिरावट या तेजी पर संयमित होकर अपना काम करना चाहिए। हर निवेशक को इस हैंडसम शेयर बाजार में लोंग टर्म नजरिए के साथ ही निवेश करना चाहिए तथा शेयर मार्केट | share bajar का बादशाह स्टॉक्स को वरीयता देनी चाहिए।


डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो 

एक समझदार निवेशक को कभी भी अपनी सभी पूंजी एक जगह निवेश नही करनी चाहिये अपितु उसको diversified portfolio बनाना चाहिये, ऐसा करने से रिस्क कम हो जाता है तथा निवेश पर  अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना बड जाती है ।

कोई टिप्पणी नहीं: