Best fertilizers stocks in India 2023 | भारत की उर्वरक उत्पादन करने वाली 10 प्रमुख कंपनियां

पेड़ पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए fertilizer का उपयोग क्या जाता है। Fertilizers से पेड़ पौधों को ताकत मिलती है तथा पौष्टिक तत्व भी मिलते हैं। fertilizing कृषि का आवश्यक भाग है। Fertilizers for grass और fertilizers for plants अलग-अलग होते हैं। फ़र्टिलाइज़र कई तरह के होते हैं, कई कंपनियों के अलग-अलग होते हैं। Price of fertilizer देख कर ही उर्वरक खरीदने का फैसला किसान को करना चाहिए। आज के आधुनिक संचार क्रांति के युग में fertilizer company near me का पता आसानी से लगाया जा सकता है। Lawn fertilizer near me, fertilizer near me का पता भी आसानी से चल जाता है। fertilizer company in India बहुत सी है और व्यापक तौर पर अपना कारोबार कर रहे हैं । वह अपने कारखानों में बने fertilizer stock को अपने डीलर तक  भेजते हैं। Dealer इन उर्वरक को छोटे दुकानदारों को भेज देता है। छोटे दुकानदार से किसान उर्वरक खरीद कर ले आते हैं। उर्वरक के कई कारखानों से विभिन्न कृषि सोसाइटी का भी अनुबंध होता है और कारखानों से उर्वरक सीधा इन कोऑपरेटिव सोसायटी को भी भेजा जाता है।



Top 10 Indian fertilizer companies | भारत के उर्वरक उत्पादन करने वाली 10 प्रमुख कंपनियां



1. Chambal fertilizers and chemicals limited

चंबल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1985 में हुई थी इस कंपनी का हेड क्वार्टर नई दिल्ली में स्थित है यह कंपनी उर्वरक उत्पादन में भारत की प्राइवेट सेक्टर की एक विशाल कंपनी है इस कंपनी के द्वारा मुख्य द्वार पर मध्य प्रदेश पंजाब राजस्थान और हरियाणा आदि राज्यों में और fertilizer सप्लाई किया जाता है। इस कंपनी के पास लगभग 15 रीजनल ऑफिस और 2200 से अधिक डीलर है। इसके अतिरिक्त 5000 से अधिक विलेज लेवल आउटलेट भी है।


2. Coromandal international limited

कोरोमंडल इंटरनेशनल लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1961 में हुई थी। इस कंपनी का हेड क्वार्टर सिकंदराबाद में है। यह कंपनी मुख्य तौर पर phosphatic fertilizer  की मुख्य उत्पादक है, लेकिन इस कंपनी के पास उर्बरक उत्पादन में डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो भी है। 


इस कंपनी का नाम भी देश की उर्वरक उत्पादन करने वाली मुख्य कंपनियों में आता है। इस कंपनी का कारोबार मुख्यता आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और कर्नाटक आदि राज्यों में है। इस कंपनी द्वारा ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर की भी एक विस्तृत रेंज उपलब्ध कराई गई है।

3. Fertilizers and chemical Travancore limited (FACT)

इस कंपनी की स्थापना वर्ष 1943 में की गई थी तथा इस कंपनी का हेड क्वार्टर केरला राज्य के कोच्चि में है। यह भारत की उर्वरक उत्पादन करने वाली सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है।  कंपनी कई सेक्टरों में हाथ आजमा रही है।
 जिसमें मुख्य द्वार पर पेट्रोकेमिकल, फ़र्टिलाइज़र, इंजीनियरिंग इंडस्ट्री, इक्विपमेंट, कंसलटेंसी टेक्नोलॉजी सर्विसेज आदि है। इस कंपनी के राष्ट्रीय केमिकल एंड फर्टिलाइजर के साथ भी दो प्रोडक्शन यूनिट ज्वाइंट वेंचर के रूप में है।


4. Deepak fertilizer and petrochemicals corporation limited


Deepak fertilizer and petrochemicals corporation limited की स्थापना वर्ष 1989 में हुई थी। इस कंपनी का हेड क्वार्टर महाराष्ट्र में है। यह कंपनी फ़र्टिलाइज़र और इंडस्ट्रियल केमिकल बनाने वाली भारत की प्रमुख कंपनियों में शुमार है। यह कंपनी एक मजबूत डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क भी रखती है। इस कंपनी के पास सैकड़ों की तादाद में इंडस्ट्रियल कस्टमर भारत के साथ विदेशों में भी है। इस कंपनी का पोर्टफोलियो भी डायवर्सिफाइड है। तथा कंपनी farming diagnostic and solution industrial chemicals fertilizers agri services आदि में अपनी सुविधाएं तथा प्रोडक्शन प्रदान कर रही है।


5. Gujarat state fertilizer & chemicals limited (GSFC)


गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1962 में हुई थी इस कंपनी का हेड क्वार्टर गुजरात में है यह कंपनी भारत की फर्टिलाइजर एंड केमिकल बनाने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक है। यह कंपनी मुख्य तौर पर polymers and fiber products, intermediate products, finished products आदि का उत्पादन करती है।


6. Gujarat Narmada valley fertilizers and chemicals limited (GNFC)


Gujarat Narmada vali fertilizer and chemicals limited की स्थापना वर्ष 1976 में हुई थी इस कंपनी का हेड क्वार्टर गुजरात के भरूच मैं है। इस कंपनी का गुजरात गवर्नमेंट और गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड के साथ ज्वाइंट वेंचर है। यह कंपनी मुख्य तौर पर यूरिया, मेथेनॉल, अमोनिया, फॉर्मेट, नाइट्रिक एसिड, नाइट्रोफॉस्फेट और कैलसियम अमोनियम नाइट्रेट आदि का उत्पादन करती है।


7. Indian farmers fertilizers cooperative limited (IFFCO)



इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड की स्थापना 1967 में हुई थी इस कंपनी का हेड क्वार्टर नई दिल्ली में स्थित है। इफको भारत की प्रमुख मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसायटी है और मुख्य तौर पर फर्टिलाइजर का उत्पादन करती है। भारत के किसान इफको से बने उर्वरक विशेष तौर पर यूरिया का बहुतायत से इस्तेमाल करते हैं।


8. Hindustan fertilizer corporation limited (HFCL)

 
कृषक भारती कोऑपरेटिव लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1980 में हुई थी। इस कंपनी का हेडक्वार्टर उत्तर प्रदेश में है। यह कंपनी एक मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसायटी है और मुख्य तौर पर गवर्नमेंट ऑफ इंडिया से नियंत्रित होती है। मुख्य द्वार पर इस कंपनी द्वारा यूरिया का उत्पादन किया जाता है।


9. Madras fertilizers limited


मद्रास फर्टिलाइजर्स लिमिटेड की साधना स्थापना वर्ष 1966 में हुई थी इस कंपनी का हेड क्वार्टर चेन्नई में है यह कंपनी एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी है और मुख्य द्वार पर यूरिया, अमोनिया, बायो फर्टिलाइजर और कंपलेक्स फर्टिलाइजर का उत्पादन करती है।


10. Krishak Bharati cooperative limited ( KRIBHCO)


कृषक भारती कोऑपरेटिव लिमिटेड के स्थापना वर्ष 1980 में हुई थी। इस कंपनी का हेड क्वार्टर उत्तर प्रदेश में स्थित है। यह कंपनी एक मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसायटी है जिसको भारत सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह कंपनी मुख्य द्वार पर अमोनिया और यूरिया का उत्पादन करती है।

Read More :




कोई टिप्पणी नहीं: