भविष्य में भारत में EV Stocks बनेंगे मार्केट लीडर | bhavishya mein Bharat mein EV stocks banenge market leader

 कुछ समय पूर्व तक भारत में इलेक्ट्रिकल व्हीकल के बारे में सोचना एक सपने जैसा था। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी  की आधुनिक सोच व दूर दृष्टि तथा उनके योग्य तथा कर्मठ मंत्री भारत के सड़क व परिवहन मंत्री श्री नितिन गडगरी जी की अद्भुत सोच तथा मेहनत का ही नतीजा है, कि आज बहुत कम समय में ही भारत में इलेक्ट्रिकल व्हीकल एक हकीकत बन गये हैं।  

हालांकि भारत में इलेक्ट्रिकल व्हीकल का बाजार अभी शिशुवस्था में ही है, लेकिन ऐसे संकेत मिलने प्रारम्भ हो गये हैं कि भारत के वाहन बाजार में भविष्य इलेक्ट्रिकल व्हीकल का ही है। भारत की वाहन निर्माण की दिग्गज कंपनिया इलेक्ट्रिकल व्हीकल में जबर्दस्त शोध कर रही हैं, इन वाहन कम्पनियों के सैंकड़ो इंजीनियर व कर्मचारी दिन रात मेहनत कर रहे हैं , जिसके अच्छे नतीजे भी दिखाई दे रहे हैं। 



भारत में इलेक्ट्रिकल व्हीकल के क्षेत्र में काम कर रही दिग्गज कम्पनियां 

भारत में कई प्रमुख वाहन कम्पनियां इलेक्ट्रिकल व्हीकल बनाने की दिशा में काम भी कर रही है।

 उन कम्पनियों में प्रमुख कम्पनियां है टाटा मोटर्स तथा महेंद्रा एंड महेंद्रा।

 टाटा मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिकल व्हीकल बनाने के क्षेत्र में मार्केट लीडर बनकर उभरी है। टाटा मोटर्स को भारत का टेस्ला भी कहा जाता है। टाटा की ही एक अन्य कम्पनी टाटा पावर इलेक्ट्रिकल व्हीकल की भविष्य में होने वाली ऊर्जा की जरूरत पूरी करने के लिये  भारत में हजारों की संख्या में चार्जिंग स्टेशन लगा रही है, वही टाटा की अन्य कम्पनिया  TCS तथा  Tata Elaxi भी इनमे अपना महत्वपर्ण योगदान दे रही हैं। 


बैटरी उद्योग की हो जायेगी बल्ले बल्ले 

इलेक्ट्रिकल व्हीकल बनाने में जिन EV Stocks को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा, उनमे बैटरी उद्योग सबसे प्रमुख है। भारत बैटरी में इस्तेमाल होने वाले लीथियम का बड़ा आयातक देश है। देश के सौभाग्य से भारत के जम्मू कश्मीर राज्य  में कुछ समय पूर्व लीथियम के बड़े भंडार मिले हैं।


जल्दी ही भारत की कुछ प्रमुख कम्पनियां लीथियम का उत्पादन देश में ही शुरू कर देंगी, जिससे भारत में भविष्य में बैटरी के दाम में गिरावट नजर आयेगी और देशवासियों को देश में सस्ते स्वदेशी वाहन क्रय करने का सपना पूरा होगा। वर्तमान समय में भारत में बैटरी का उत्पादन करने वाली कम्पनियों के स्टॉक्स में अच्छी तेजी दर्ज की जा रही है। EXIDE कम्पनी का स्टॉक्स इसका एक उदाहरण है। Exide कम्पनी के स्टॉक्स में पिछले एक वर्ष में 40%  से भी अधिक तेजी दर्ज की गई है। 


भारत में 66.52% की वार्षिक दर से बड सकता है EV मार्केट।  

एक आम आदमी को यह जानकारी नहीं है की भारत में आखिर  इलेक्ट्रिकल व्हीकल के बाजार कितना है ?



दिग्गज विश्लेशको के अनुसार वर्ष 2022 में भारत में  इलेक्ट्रिकल व्हीकल मार्केट का साइज लगभग 3.21 अरब डालर था। वही प्रतिष्ठित फार्च्यून बिजनिस इन्साएड्स के एक अनुमान के अनुसार भारत में वर्ष 2029 तक  इलेक्ट्रिकल व्हीकल मार्केट में लगभग 66.52% की ग्रोथ दिखाई दे सकती है। निश्चित तौर पर इस सेगमेंट में ग्रोथ की अच्छी सम्भवना नजर आ रही है और  इलेक्ट्रिकल व्हीकल से सम्बन्धित कम्पनियों के शेयर में अच्छी तेजी दर्ज की जा रही है। 


 EV Stocks  के शेयर में निवेश की उचित रणनीति। 

भारत में  इलेक्ट्रिकल व्हीकल का बाजार अभी शुरूआती चरण में होने के कारण अभी यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है की, किस कम्पनी के स्टॉक्स में ज्यादा तेजी आयेगी। लेकिन इतना तय है की भविष्य में सैंकड़ो की तादाद में कम्पनियाँ इससे लाभान्वित होंगी और करोड़ो लोगों को इससे फायदा होगा। Share market funda के अनुसार वर्तमान में निवेशको के लिये EV  Stocks में निवेश के लिये सही यही होगा की वह  इलेक्ट्रिकल व्हीकल निर्माण मे लगी दिग्गज कम्पनियों तथा ऑटो कम्पोनैंट बनाने वाली विभिन्न दिग्गज कम्पनियों के शेयर में थोड़ा थोड़ा दीर्घ नजरिये से निवेश करे तथा डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो ही बनाये। 

कोई टिप्पणी नहीं: