हैंडसम शेयर बाजार के निवेशकों को सावधान रहने की जरूरत,अब कुछ भी हो सकता है सेंसेक्स शेयर बाजार में

भारतीय शेयर बाजार वर्तमान समय में अपने सर्वोच्च स्तर के आसपास कारोबार कर रहे हैं। इसका मुख्य कारण है की वर्तमान समय में भारत में मोदी सरकार द्वारा कई तरह के क्रांतिकारी फैसले अर्थव्यवस्था के सुधार के लिए उठाये गए तथा यह फैसले आगामी 25 वर्षों की जरूरत के हिसाब से लिए जा रहे हैं। मोदी सरकार द्वारा लिए गए क्रांतिकारी फैसलों तथा किए गए आर्थिक सुधार का सुखद परिणाम आना शुरू हो गया है। 


हैंडसम शेयर बाजार के निवेशकों को सावधान रहने की जरूरत

बुल मार्केट में इस टाइम जबरदस्त रौनक है। दलाल पथ गुलजार है, सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार नित्य नई ऊंचाइयों को छू रहा है।


 भारत की जीडीपी वर्तमान समय में विश्व की सबसे तेज गति से बढ़ाने वाली जीडीपी बन गई है। वहीं पर राजस्व उगाही पर भी अच्छी खबरें लगातार सुनने में आ रही हैं। देश में जीएसटी का कलेक्शन लगातार ही बढ़ता जा रहा है, जिससे पता चलता है की देश में आर्थिक प्रगति लगातार हो रही है। 

इस सबके बावजूद देश में लोकसभा चुनाव के की घोषणा हो चुकी है। आगामी दो माह में भारत में चुनावी  सरगर्मियां अपने चरम पर रहेंगी तथा इन दो माह में सरकार कोई भी नीतिगत निर्णय नहीं ले सकती। ऐसी भी संभावना है की स्टॉक मार्केट में कुछ प्रॉफिट बुकिंग भी देखी जा सकती है। वहीं पर विदेशी संस्थागत निवेशक भी कुछ पूंजी की निकासी शेयर बाजार से कर सकते हैं।

 ऐसे में dear bajar के समझदार निवेशक को सतर्क रहने की आवश्यकता है। समझदार निवेशक को मौका मिलने पर कुछ प्रॉफिट बुकिंग कर लेनी चाहिए तथा हर गिरावट पर थोड़ी-थोड़ी खरीददारी भी करनी चाहिए।


शेयर मार्किट क्या है

भारत में करोड़ लोग आज भी यह नहीं जानते की शेयर मार्केट क्या है?

आज शेयर मार्केट फंडा ऐसे लोगों को जानकारी दे रहा है की, शेयर बाजार वह जगह होती है जहां पर विभिन्न कंपनियों के शेयर खरीदे तथा बेचे जाते हैं।


share market ka badshah | stock market ka badshah 

 आज भारत संचार क्रांति का अगुवा देश बना हुआ है। 10 वर्ष पूर्व देश में मोदी सरकार आने के बाद पिछले कुछ वर्षों में भारत में क्रांतिकारी आर्थिक बदलाव देखे गए हैं। भारतीय शेयर बाजार में भी पिछले कुछ वर्षों में सैकड़ो कंपनियां लिस्ट हुई है। एक नया निवेशक जब इस डियर बाजार में अपनी पूंजी निवेश करता है, तो कई बार नासमझी में वह गलत स्टॉक खरीद लेता है, जिसके कारण उसको नुकसान झेलना पड़ता है। हर निवेशक को share market badshah बाबत जानकारी होनी चाहिए।

  निवेशक को अपनी पूंजी दलाल पथ पर इस  डियर बाजार में निवेश करने से पर्व पूर्व लिए जाने वाले स्टॉक का फंडामेंटल एनालिसिस तथा टेक्निकल एनालिसिस अवश्य ही कर लेना चाहिए। शेयर मार्केट का बादशाह स्टॉक को अपने पोर्टफोलियो में जरूर रखना चाहिए तथा हर निवेशक को डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो ही रखना चाहिए।



स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

हैंडसम शेयर बाजार निवेश करने से पूर्व हर निवेशक को सावधानी रखनी चाहिए। स्टॉक मार्केट में निवेशक को हर कदम ठोक ठोक कर उठाना चाहिए। निदेशक को लॉन्गटर्म के लिए अपनी पूंजी निवेश करनी चाहिए। हर निवेशक को डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो रखना चाहिए। डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो रखने से जोखिम की मात्रा काम हो जाती है।

 निवेशक को अपनी पूंजी को इक्विटी, रियलिटी, बॉन्ड, गोल्ड आदि में थोड़ा-थोड़ा निवेश करना चाहिए। कुछ निवेश इंटरनेशनल शेयर मार्केट में भी करना चाहिए।

 इंटरनेशनल शेयर मार्केट जैसे kospi share bajar , dax share bajar, ताइवान शेयर बाजार, डाइजान शेयर बाजार,आज का शेयर बाजार आदि पर भी अपना ध्यान रखना चाहिए । कुछ विदेशी स्टॉक्स को भी अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहिए। हर निवेशक को एक्सपर्ट ऑपनियन भी लेनी चहिए। top10 agriculture company in world की भी जानकारी होनी चाहिए।

stock market funda को समझकर निवेशक share market ka badshah तथा stock market ka betaj badshah बन सकता है। दमदार खिलाड़ी तथा खतरों का खिलाड़ी सेंसेक्स शेयर बाजार में निवेश करने से पूर्व शेयर मार्केट का गणित और शेयर बाजार के नियम सिख कर सीख कर ही सेंसेक्स शेयर बाजार में प्रवेश करता है। शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना बड़े से बड़े epert के लिए भी संभव नहीं होता बल्कि कुछ अनुमान ही लगाए जा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: