शेयर मार्केट का काम कैसे शुरू करें | शेयर बाजार में निवेश कैसे करें | how to start share market business|how to invest in share market

भारत में अमेरिका व् यूरोप की तुलना में जनसंख्या के हिसाब से काफी कम निवेशक शेयर बाजार में निवेश करते हैं !इसका एक प्रमुख कारण सभी भारतवासियों को Share Bazaar के बारे में जानकारी ना होना भी है ! मगर अब देश में हुई डिजिटल क्रांति के कारण स्थिति में बदलाव देखा जा रहा है और बड़ी संख्या में निवेशक शेयर बाजार में अपनी पूंजी को निवेश कर रहे है फिर भी शेयर मार्केट में पैसा निवेश  करने के इच्छुक बहुत से  निवेशको  के सामने सबसे बड़ी समस्या यह आती है की वह शेयर मार्केट में काम कैसे शुरू करें | how to invest in share market

हम आज अपनी वेबसाइट Share Market Funda के माध्यम से इस संबंध में विस्तार से बताएंगे । 

 how to start a share  market business | शेयर बाजार का बिजनिस कैसे शुरू करे 



शेयर बाजार में काम करने के इच्छुक नए निवेशक को सबसे पहले share market investment समझना होगा उसके बाद यह समझना होगा की how share market works.

Share market को समझने के बाद निवेशक को fund ka funda समझना पड़ेगा तथा स्टॉक्स की खरीद फरोख्त करने के लिए एक ट्रेडिंग व डीमेट अकाउंट खोलना जरूरी होता है। डिमैट अकाउंट में ही उसके लिए गए शेयर रखे जाते हैं ।यह बैंक अकाउंट की तरह ही होता है ,फर्क यह है की बैंक के खाते में पैसों का लेन देन होता है जबकि डिमैट अकाउंट में स्टॉक्स का लेन देन होता है।

Demate Account खोलने के लिए जरूरी कागजात



डिमैट अकाउंट खोलने के लिए नए निवेशक के पास आधार कार्ड ,पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो तथा किसी भी बैंक में बचत खाता होना जरूरी होता है। व बैंक  खाते का लिंक डिमैट अकाउंट से जुड़ जाता है तथा उसी बैंक खाते से पूरा लेन देन होता रहता है।


डीमेट अकाउंट कहां पर खोलें?


आजकल डीमेट अकाउंट खोलना बहुत ही आसान हो गया है तथा कई बैंकों जिसमें सार्वजनिक तथा  निजी दोनों ही तरह के बैंक शामिल है, द्वारा  डीमेट व ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है ।मुख्य तौर पर भारतीय स्टेट बैंक ,पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक ,कोटक महिंद्रा बैंक आदि में  डिमैट अकाउंट खोला जा सकता है, इसके अतिरिक्त कई प्राइवेट कंपनियां भी डिमैट अकाउंट खोल रही है, उनमें प्रमुख है जीरोधा डिमैट अकाउंट ,बजाज कैपिटल, कुवेरा आदि। आजकल डिजिटल इंडिया में डिजिटल क्रांति हो रही है तथा कई प्राइवेट कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग करते हुए मोबाइल फोन में अपने ऐप के माध्यम से भी निवेशक के घर बैठे  ही कुछ औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ऑनलाइन ही डिमैट अकाउंट खोल देती है । भारतीय स्टेट बैंक भी अपने योनो एप के माध्यम से ऐसी सुविधा देता है।


 Demat एवम् Trading account  खोलने का चार्ज।


डीमेट एवं ट्रेडिंग अकाउंट खोलने का चार्ज हर बैंक का व प्राइवेट कंपनी का अलग-अलग होता है ।नए निवेशक को इन सब का अध्ययन करना चाहिए तथा सभी की टर्म एंड कंडीशन का पता होना चाहिए ,सभी का गहराई से अध्ययन करने के बाद ही उसको उपयुक्त जगह अपना अकाउंट खोलने का फैसला करना चाहिए। ध्यान देने की बात यह भी है की कुछ बैंको एवं कंपनियों की कुछ  हिडन टर्म एंड कंडीशन भी होती है, निवेशक को उसके बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।


शेयर बाजार में निवेश कैसे करें | how to invest in share market





अब डिमैट तथा ट्रेडिंग अकाउंट खुलने के बाद निवेशक share bazaar में निवेश करने के लिए योग्य हो जाता है तथा वह  स्टॉक मार्केट खुलने के दौरान सेंसेक्स तथा निफ्टी में जब चाहे शेयरों को खरीद व बेच सकता है ।  निवेशक द्वारा ले जाने वाले विभिन्न कंपनियों के stocks के लिए उसके बैंक खाते में पर्याप्त धनराशि होनी चाहिए। 



शेयर बाजार में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं| share bazaar mein kam se kam kitna paisa laga sakte hain


शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना व्यक्ति की अपने सामर्थ्य तथा हैसियत के अनुसार ही होता है ।जिस व्यक्ति की  जितनी सामर्थ्य है वह उतना पैसा लगा  सकता है ,यह व्यक्ति के आर्थिक  सामर्थ्य के ऊपर निर्भर करता है ।विभिन्न सरकारी एजेंसियां इस बात पर भी निगरानी करती हैं की कहीं स्टॉक मार्केट मैं अवैध पैसा या ब्लैक मनी तो नहीं आ रही।


Can I invest 100 Rs in share market?


एक निवेशक के पास यदि ₹100 भी हैं  और वह शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहता है, तो वह कर सकता है। बशर्ते लिए जाने वाले स्टॉक्स की कीमत Rs 100 की या उससे कम हो ।सेंसेक्स तथा निफ्टी में लिस्टेड बहुत सारे  स्टॉक्स Rs 100 से कम कीमत में मिल जाते हैं । जैसे आज की तारीख में यस बैंक, फेडरल बैंक, यूनियन बैंक ,आईआरएफसी आदि बहुत सारी लिस्टेड कंपनियों के शेयर का भाव ₹100 से नीचे है और  निवेशक के पास Rs 100 इन्वेस्ट करने के बहुत सारे शेयर उपलब्ध है।


Which share is best to buy beginners


शेयर मार्केट में  नए निवेशक के सामने सबसे बड़ी उलझन यह होती है की वह कौन से शेयर को खरीदें ,निवेशक बड़ा ही कंफ्यूज हो जाता है। हमारे अपने व्यक्तिगत नजरिए से नए निवेशक को अपनी choice हमेशा फ्रंटलाइन कंपनियों के अच्छे स्टॉक्स पर रखनी चाहिए ।उसको मल्टीबैगर्स स्टॉक्स चुनना चाहिए तथा ऐसे शेयर ज्यादा पसंद करनी चाहिए जो अच्छा डिविडेंड तथा  बोनस शेयर भी अपने निवेशको को देते हैं ।निवेशक को लॉन्ग टर्म दृष्टिकोण के साथ ही शेयर बाजार में आना चाहिए।



शेयर बाज़ार में निवेशकों द्वारा रखी जाने वाली जरूरी सावधानियां |share bazaar main niveshko dwara rakhi jaane wale  jaruri  savdhaniyan




शेयर मार्केट एक निहायत ही अनिश्चित मार्केट है। निवेशकों को हमेशा ही यह याद रखना चाहिए कि उनके द्वारा लिए गए शेयरों से पैसा कैसे कमाए। हमें एक बुल मार्केट में है। उनको लिए जाने वाले अपने स्टॉक्स का फंडामेंटल एवं टेक्निकल एनालिसिस करते रहना चाहिए ।  स्टॉक्स की इंट्रिसिक वैल्यू का भी पता होना चाहिए । Share Bazaar के नए निवेशक को अपनी पूंजी की सुरक्षा के लिए ज्यादा पैसा ब्लू चिप स्टॉक्स, strong shares में लगाना चाहिए ।उसको मल्टीबैगर  स्टॉक्स का चुनाव करना चाहिए ।उसको कुछ अच्छे पेनी स्टॉक्स भी अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहिए ।
निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए ।उसको उचित समय पर मुनाफा बुक भी करते रहना चाहिए। नए निवेशक को एक्सपर्ट की राय भी लेनी चाहिए उसको स्टॉक मार्केट में ऑपरेटर की गतिविधियों पर भी ध्यान रखना चाहिए ।उसको ट्रेडर्स बिकवाली के समय हर पॉसिबल स्टेप उठाने चाहिए,  मार्केट के स्टेबल होने का इंतजार करना चाहिए।  के हर मूवमेंट पर अपनी पैनी नजर रखनी चाहिए। उसको लिए जाने वाले स्टॉक्स की फेयर वैल्यू का पता होना चाहिए। उसको सेंसेक्स के बाटम व टॉप का भी पता होना चाहिए। उसको अपने खरीदे जाने वाले शेयर पर stop-loss भी लगाना चाहिए। Investers को शेयर को खरीदने में एसआईपी मॉडल अपनाना चाहिए और किसी शेयर के भाव में ब्रेकआउट होने पर मुनाफा बुक भी भी कर लेना चाहिए । शेयरों से लाभ कैसे कमाये

अच्छे निवेशक को डियर बाजार के ग्लैमर से बचना चाहिए तथा वास्तविकता में जीना चाहिए । उसको लिए जाने जाने वाले  कंपनी के share की वैल्यूएशन का भी ज्ञान होना चाहिए ।
निवेशक को मार्केट  सेंटीमेंट का भी ध्यान रखना चाहिए ।उसको अपने एसेंट में बढ़ोतरी का प्रयास करना चाहिए। नई कंपनियों के लिस्टिंग पर भी उसकी नजर होनी चाहिए।  अपने पोर्टफोलियो में कुछ इक्विटी, डेट एवं बॉन्ड फंड रखनी चाहिए।

 एक अच्छे निवेशक को अपनी चॉइस इंटरनेशनल फंड पर भी रखनी चाहिए। निवेशक को कुछ विदेशी इक्विटी में निवेश भी करना चाहिए ।आज के समय में अनेक ग्लोबल फंड, इंटरनेशनल फंड, US based fund , s&p- 500 per aadharit fund , Nasdaq -100  पर आधारित फंड भी लेने चाहिए, इससे उसको विश्व प्रसिद्ध कंपनियों जैसे अल्फाबेट, अमेज़न, एप्पल, नेटफ्लिक्स, फेसबुक, टेस्ला, अलीबाबा, गूगल, पेप्सीको, कोका कोला जैसी कंपनियों में निवेश का मौका मिल जाता है।
share bazaar के New investor को Interday trading से बचना चाहिए अपितु उसको Long term नजरिया के साथ स्टॉक मार्केट में आना चाहिए तथा पोजीशनल ट्रेडिंग करनी चाहिए। जो भी निवेशक share market funda को समझ जाता है उसके आगे बढ़नेे की संभावनाएं बढ़ जाते हैं वैसे शेयर मार्केट की भविष्यवाणी 2022 आज तक कोई भी नहीं कर पाया है केवल कुछ अनुमान ही लगाए जा सकते हैं।

1 टिप्पणी:

FinanceAndMoneyArticles ने कहा…

pls visit this link for guest posting : https://financeandmoneyarticles.com/